Create

ख़राब मानसिक स्वास्थ क्या है और क्या होते है इसके लक्षण? जानिए! 

whta are the symptoms of poor mental health ?
ख़राब मानसिक स्वास्थ क्या है और क्या होते है इसके लक्षण? जानिए!
वैशाली शर्मा

क्या आपको सोते वक्त बेचैनी रहती है?

आपका मूड उदास रहता है?

ख़ुशी के माहौल को भी आप एन्जॉय नही कर पाते?

क्या सब कुछ जिंदगी में व्यर्थ लगता है ?

अगर हाँ! तो इस लेख को आप पूरा ज़रूर पढ़ें, क्यूंकि इस लेख में हम आपको ख़राब मानसिक स्वास्थ से सम्बंधित लक्षणों के बारे में विस्तार से बताएँगे. लेकिन उससे पहले आपका ये जानना ज़रूरी है की, ख़राब मानसिक स्वास्थ क्या है ?

क्या है ख़राब मानसिक स्वास्थ?

जिस तरह से आपके स्वस्थ शरीर में दर्द, चोट या किसी प्रकार की अन्य समस्या आने पर हम उसे शारीरिक कष्ट/पीढ़ा कहते है. ठीक वैसे ही ख़राब मानसिक स्वास्थ में हम कुछ ऐसी चीज़ों, भावनाओं और आस-पास की परिस्तिथियों में खुद को लाचार महसूस करते है, जिसे हम मानसिक पीढ़ा कहते है.

ख़राब मानसिक स्वास्थ के लक्षण निम्न हैं:-

१. उदास रहना (Sadness):

इंसान एक भावनाओ से गठित जीव है, पर यदि वो हद से ज़्यादा उदास रहने लगे, तो ये उदासी उसे ख़राब मानसिक स्वास्थ की ओर खींच लेती है.

२. ध्यान लगाने में कठिनाई (Poor Concentration):

यदि आप बहुत कोशिश करने पर भी किसी भी चीज़ में ध्यान नही दे पा रहे या ध्यान देने में आपको कठिनाई मालूम होती है, तो ये लक्षण ख़राब मानसिक स्वास्थ की निशानी है.

३. चिंता करना (worrying more):

"चिंता" को "चिता" के सामान माना गया है, यदि आप हर छोटी बड़ी बात को लेकर चिंतामय हो जाते हैं और हर वक्त आपको किसी न किसी बात की चिंता सताती है तो ये एक ख़राब मानसिक स्वास्थ का लक्षण है.

४. फैसले लेने में कठिनाई (Difficulty in decision making) :-

जब किसी आदमी का मानसिक स्वास्थ ख़राब होता है, तो उनमे अक्सर ये लक्षण देखने को मिलता है की वो जीवन के बुनियादी फैसले लेने में भी ख़ुद को आसमर्थ मानने लगते है. अगर आप भी जीवन के फैसले लेने में ख़ुद को आसमर्थ महसूस कर रहे हैं, तो हो सकता है की ये आपके ख़राब मानसिक स्वास्थ के कारण हो.

५. मूड का बार-बार बदलना (Mood swing):

मूड का बार-बार बदना, जिसे अंग्रेजी में Mood Swing भी कहा जाता है. ये भी एक गंभीर लक्षण माना गया है, ख़राब मानसिक स्वास्थ के सन्दर्भ में. जैसे, अभी आपका मूड ठीक है और फिर एकदम से आपको रोना या फिर गुस्सा आने लगे. ऐसे बदलते भाव और मन को ख़राब मानसिक स्वास्थ का लक्षण बताया गया है.

६. समाज और दोस्तों से कटना (Withdrawal from society & friends):

ये सबसे आम है! लोग जब ख़ुद में दुखी होते हैं तो सबसे पहले ख़ुद को सबसे दूर कर लेते हैं, खासकर उन चीज़ों से ख़ुद को तोड़ लेते हैं, जो उनके बेहद करीब होती हैं. वो ऐसा इसलिए करते है, क्यूंकि, उन्हें लगता है की वो जवाब क्या देंगे और ये भी एक ख़राब मानसिक स्वास्थ का सबसे बड़ा लक्षण माना गया है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by वैशाली शर्मा

Comments

Fetching more content...