Create
Notifications

बारिश के मौसम में क्या खाना चाहिए, क्या नहीं- Barish Ke Mausam Me Kya Khana Chaiye, Kya Nahi

बारिश के मौसम में क्या खाना चाहिए, क्या नहीं(फोटो-Sportskeeda hindi)
बारिश के मौसम में क्या खाना चाहिए, क्या नहीं(फोटो-Sportskeeda hindi)
Rakshita Srivastava

तेज गर्मी के बाद बारिश के फुहारों का मजा ही कुछ और होता है, बारिश का मौसम (Rainy season) कई लोगों को पसंद भी होता है। लेकिन बारिश के मौसम में इंफेक्शन और बीमारियों का खतरा बहुत बढ़ जाता है। इसलिए बारिश के मौसम स्वास्थ्य का ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है, बारिश के मौसम में खान-पान का विशेष ध्यान देना पड़ता है, क्योंकि बारिश में अगर आप बाहर का खाना खाते हैं, तो इससे स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है और आप बीमार भी हो सकते हैं, तो आइए जानते हैं बारिश के मौसम में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए।

बारिश के मौसम में क्या खाना चाहिए, क्या नहीं

बारिश के मौसम में करें इन चीजों का सेवन

1- बारिश के मौसम में ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि ड्राई फ्रूट्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, ड्राई फ्रूट्स मे प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, मिनरल से भरपूर होते हैं। इसलिए इसका सेवन आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है।

2- बारिश के मौसम में सर्दी-जुकाम की शिकायत होना एक आम बात है, लेकिन बारिश के मौसम में अगर आप गर्म पानी का सेवन करते हैं, तो यह सेहत को कई लाभ पहुंचाता है। गर्म पानी पीने से सर्दी-जुकाम की शिकायत नहीं होती है।

3- बारिश के मौसम में चाय पीने का मजा ही कुछ और होता है, लेकिन बारिश के मौसम में अगर आप हर्बल चाय (Herbal tea) का सेवन करते हैं, तो यह काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि हर्बल टी में एंटीबैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण मौजूद होता है, जो संक्रमण से बचाव में मददगार हो सकता है।

4- बारिश के मौसम में विटामिन सी से भरपूर फलों (Fruits) का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि विटामिन सी से भरपूर फलों का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है, जिससे आपका शरीर वायरस और बैक्टीरिया की चपेट में आने से बच सकता है। इसके लिए संतरा, कीवी जैसे फलों का सेवन करना चाहिए।

5- इम मौसम में हल्दी वाले दूध का सेवन भी काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि हल्दी में एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल गुण मौजूद होता है, इसलिए अगर आप रोजाना एक गिलास हल्दी वाले दूध का सेवन करते हैं, तो इससे सर्दी-जुकाम की शिकायत नहीं होती है। साथ ही साथ इम्यूनिटी भी मजबूत होती है।

6- भारतीय किचन में कई ऐसे भी मसालों (Spice) का उपयोग किया जाता है, जो खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत को भी कई लाभ पहुंचाते हैं। क्योंकि मसाले औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं, इसलिए अगर आप हल्दी, जीरा, काली मिर्च, लौंग जैसे मसालों का सेवन करते हैं, तो इससे सर्दी, फ्लू से लेकर खांसी और जुकाम तक से बचाव होता है।

बारिश में नहीं करना चाहिए इन चीजों का सेवन

1- बाहर के खाने का सेवन करने से बचना चाहिए।

2- तैलीय और मसालेदार भोजन करने से बचना चाहिए।

3- हरी पत्तेदार सब्जियों (Green Leafy Vegetables) का सेवन नहीं करना चाहिए।

4- आम, तरबूज, खरबूजा जैसे फलों का सेवन नहीं करना चाहिए।

5- अधिक कैफीन (Caffeine) युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए।

6- आइसक्रीम (Ice cream) खाने से बचना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava

Comments

Fetching more content...