Create
Notifications

डायबिटीज में कौन सा आटा खाना चाहिए-Diabetes mein kaun sa aata khana chahiye

डायबिटीज में कौन सा आटा खाना चाहिए
डायबिटीज में कौन सा आटा खाना चाहिए
Ritu Raj

डायबिटीज एक आम बीमारी बन चुकी है। मौजूदा वक्त में इससे भारी संख्या में लोग ग्रसित हैं। डायबिटीज के मरीजों को अपने खान पान का खासा ध्यान रखने की जरूरत होती है। डायबिटीज के मरीजों को उन चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए जिसमें शुगर की मात्रा ज्यादा हो। वहीं कई लोग ये भी जानना चाहते हैं कि डायबिटीज में कौन सा आटा खाना चाहिए। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि डायबिटीज के मरीजों को कौन सा आटा खाना चाहिए।

डायबिटीज में कौन सा आटा खाना चाहिए

जौ का आटा(Barley flour)

जौ का आटा को स्वास्थ्य का खजाना कहा जाता है। डायबिटी के मरीजों के लिए जौ का आटा बेहद फायदेमंद साबित होता है। इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। जौ का आटा मेटाबॉलिज्‍म को बेहतर बनाता है और संक्रमण से बचाने में भी आपकी मदद करता है।

राजगिरा का आटा(Rajgira Flour)

राजगिरा का आटा भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। राजगिरा के आटे में हाई प्रोटीन, खनिज, विटामिन और कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। इस बात का खास ध्यान रखें कि इस आटे को गेंहू के आटे के साथ मिलाकर खाएं।

रागी का आटा(Ragi flour)

रोगी का आटा फाइबर का बेहतरीन सोर्स माना जाता है। डायबिटीज में इसका सेवन करने से शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है। डायबिटीज के मरीजों को रागी के आटे का सेवन जरूर करना चाहिए। ये पाचन शक्ति को भी बेहतर बनाता है।

कुट्टू का आटा(Buckwheat Flour)

कुट्टू का आटा ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए फायदेमंद माना जाता है। कुट्टू का आटा कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कंट्रोल करता है जिससे हार्ट हेल्दी रहता है और साथ ही वजन घटाने में भी मदद मिलती है।

ज्वार का आटा(sorghum flour)

ज्वार का आटा हार्मोन को बढ़ाता है और मेटाबॉलिज्म को तेज करता है। ज्वार के आटा में भरपूर मात्रा में आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, प्रोटीन और डायट्री फाइबर्स पाया जाता हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj

Comments

Fetching more content...