चोट के लिए ठंडी और गर्म सिकाई में कौन सी बेहतर है, जानिए सही जवाब 

चोट के लिए ठंडी और गर्म सिकाई में कौन सी बेहतर है, जानिए सही जवाब
चोट के लिए ठंडी और गर्म सिकाई में कौन सी बेहतर है, जानिए सही जवाब

शरीर में हमें कहीं भी चोट लगती है या दर्द होता है, तो तुरंत हम सिकाई करने लगते हैं। इसके लिए हम गर्म या ठंडी किसी भी तरह की सिकाई करते हैं और ये दोनों ही सिकाई दर्द से आराम दिलाने का काम करती हैं। बस इसके लिए हमें इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि किस दौरान किस तरह की सिकाई हमारे लिए जरूरी होती है। तभी हम इसका सही तरीके से फायदा ले सकते हैं। अगर हम गलत सिकाई लेंगे, तो ये नुकसानदायक भी हो सकता है। आज हम इस लेख में यह जानने वाले हैं कि चोट के लिए ठंडी और गर्म सिकाई में से कौन सी ज्यादा बेहतर है। तो चलिए जानते हैं।

चोट के लिए ठंडी और गर्म सिकाई में कौन सी बेहतर है, जानिए सही जवाब Which is better in cold and hot compress for injury, know the exact answer in hindi

गर्म सिकाई

गर्म सिकाई को कई तरह से किया जा सकता है जैसे- गर्म कपड़े को करके, हीटिंग मशीन के द्वारा, गर्म पानी के द्वारा, हीटिंग पैड (heating pad), हाइड्रोकॉलेटर पैक व व्हर्लपूल बाथ जैसे हीट प्रदान करने वाले उपकरणों का उपयोग भी किया जाता है। इन सभी को शरीर के किसी भी जगह होने वाले दर्द को कम करने के के लिए उपयोग में लाया जाता है। गर्म सिकाई करने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है। वहीं सूजन (swelling) को कम करने के लिए भी ये बहुत ही सहायक होती है। गर्म सिकाई के द्वारा रक्त का प्रवाह अच्छे से होने लगता है। जिससे दर्द में राहत भी मिलती है।

ठंडी सिकाई

इस सिकाई में शरीर के प्रभावित हिस्से को अधिक ठंडे तापमान के संपर्क में रखा जाता है। उपचार के लिए कई तरह के उपायों को अपनाया जाता है। जैसे कि आइस पैक, आइस मसाज, कूलेंट स्प्रे और आइस बाथ शामिल हैं। इन सभी के द्वारा दर्द को कम करने की कोशिश की जाती है। चोट लगने पर भी ठंडी सिकाई बहुत असरकारक होती है। क्योंकि इसको करने से खून का बहना रुक जाता है। कई बार कुछ जोड़ो के दर्द भी इस तरह होते हैं कि उनमें गर्म थेरेपी की जगह कोल्ड थेरेपी का इस्तेमाल किया जाता है जिससे मरीज को आराम मिलता है।

कौन सी सिकाई होती है ज्यादा फायदेमंद

अब बात की जाए कि चोट के लिए कौन सी सिकाई ज्यादा बेहतर है, तो आपको बता दें अपनी अपनी जगह दोनों ही सिकाई बेहद लाभकारी होती हैं। बस सही जगह और सही समय पर, सही सिकाई लेने की जरूरत होती है। क्योंकि यदि आपने गलत थेरेपी ली, तो इसके दुष्परिणाम भी भुगतने पड़ सकते हैं। इसलिए ये बहुत जरूरी है कि थेरेपी लेने के पहले किसी जानकार व्यक्ति से सलाह जरूर लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now