प्रेग्नेंसी में किन सब्जियों को नहीं खाना चाहिए - Pregnancy Me Kin Sabjiyon Ko Nahi Khana Chaiye

प्रेग्नेंसी में किन सब्जियों को नहीं खाना चाहिए ( फोटो - Sportskeeda hindi)
प्रेग्नेंसी में किन सब्जियों को नहीं खाना चाहिए ( फोटो - Sportskeeda hindi)

प्रेगनेंसी (Pregnancy) में महिलाओं को बहुत देख समझ कर खाना होता है, जिससे बच्चे या खुद होने वाली मां पर किसी भी चीज का दुष्प्रभाव ना पड़े। प्रेगनेंट महिलाओं को वैसे तो खाने में सभी फल, सब्जियां खानी चाहिए, मगर कुछ सब्जियां ऐसी भी हैं जिनके सेवन से उन्हें एसिडिटी (Acidity), कब्ज की समस्या हो सकती है। इसलिए प्रेगनेंसी के दौरान ज्यादा से ज्यादा सावधानी बरतना चाहिए। आइए जानते हैं, प्रेगनेंसी में किस तरह की सब्जियों का सेवन नहीं करना चाहिए।

कच्ची सब्जियों का सेवन नहीं करें

प्रेगनेंट महिलाओं को कच्ची सब्जियों के सेवन से बचना चाहिए। आजकल सब्जियों को कीटनाशक (Insecticide) डालकर पकाया जा रहा है। जिसके चलते कच्ची सब्जी खाना हानिकारक हो सकता है। इसलिए कभी भी प्रेगनेंट महिलाओं को सब्जियों का सेवन करना हो तो, उसे अच्छी तरह से पका लें या फिर उबाल लें, इससे उसमें डाले गए कीटनाशक का असर उतर जाता है और सब्जी खाना सेफ रहता है।

बैंगन का सेवन ना करें

वैसे तो बैंगन (Brinjal) काफी हेल्दी सब्जी होती है। क्योंकि, इसमें पोषक तत्वों की कोई कमी नहीं होती । लेकिन फिर भी महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान बैंगन का सेवन नहीं करना चाहिए। बैंगन में साइटोहार्मोन्स (Cyto hormones) होते हैं जो पीरियड लाने में मदद करते हैं, जिससे महिलाओं को हानि हो सकती है। बैंगन खाने से गैस की समस्या भी होती है, इसके अलावा बैंगन खाने से एलर्जी भी हो सकती है। जिससे स्किन में लाल पन आना, खुजली होना, पेट में दर्द आदि की समस्या हो सकती है।

पत्ता गोभी हो सकती हानिकारक

प्रेगनेंसी में पत्ता गोभी (Cabbage) खाने से कोई दिक्कत तो नहीं होती, लेकिन कई बार पत्ता गोभी में बहुत कीड़े लगने से कीटनाशक का उपयोग किया जाता है। जिससे सब्जी ज़हरीली हो सकती है। ऐसे में अगर कोई प्रेगनेंट महिला इस सब्जी का सेवन करती है तो, उनके लिए यह बहुत हानि पहुंचा सकती हैं और इससे कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए प्रेगनेंसी के समय पत्ता गोभी का के सेवन सोच समझ कर ही करें।

अदरक का सेवन करें कम

वैसे तो प्रेगनेंसी में अदरक (Ginger) का सेवन करना अच्छा माना जाता है। क्योंकि अदरक के सेवन से मॉर्निंग सिकनेस नहीं होती और ये इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ - साथ इंफेक्शन से भी बचाता है। लेकिन इसके बावजूद अदरक का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए। क्योंकि अदरक की तासीर गरम होती है और इसके ज्यादा सेवन से गर्भपात होने का खतरा बढ़ सकता है।

पपीता की सब्जी हो सकती है नुकसानदायक

वैसे तो पपीता को फल के रुप में खाया जाता है लेकिन कच्चे पपीते (Raw Papaya) की सब्जी भी बनती है और प्रेगनेंट महिलाएं इस सब्जी का सेवन भूलकर भी न करें। क्योंकि पपीते में मौजूद कुछ तत्व गर्भाशय में संकुचन पैदा कर सकते हैं जिससे आपको परेशानी हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki