पीले गंदे दांतों को सफ़ेद करें ये 6 घरेलू नुस्खे

पीले गंदे दांतों को सफ़ेद करें ये 6 घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
पीले गंदे दांतों को सफ़ेद करें ये 6 घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

पीले और गंदे दांत आत्म-चेतना का स्रोत हो सकते हैं और आपकी मुस्कान को प्रभावित कर सकते हैं। हालांकि यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि महत्वपूर्ण दांतों को सफेद करने के लिए पेशेवर दंत चिकित्सा देखभाल सबसे प्रभावी तरीका है, कुछ घरेलू उपचार हैं जो पीले दांतों की उपस्थिति में सुधार करने में मदद कर सकते हैं। यहाँ कुछ तरीके दिए गए हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं:-

पीले गंदे दांतों को सफ़ेद करें ये 6 घरेलू नुस्खे (Whiten Yellow Dirty Teeth With These 6 Home Remedies In Hindi)

बेकिंग सोडा और हाइड्रोजन पेरोक्साइड

बेकिंग सोडा में थोड़ी मात्रा में हाइड्रोजन पेरोक्साइड मिलाकर पेस्ट बना लें। इस मिश्रण से अपने दांतों को लगभग 2 मिनट तक धीरे-धीरे ब्रश करें, फिर अच्छी तरह कुल्ला करें। बेकिंग सोडा हल्के अपघर्षक के रूप में कार्य करता है, सतह के दाग को हटाने में मदद करता है, जबकि हाइड्रोजन पेरोक्साइड में सफेदी गुण होते हैं।

ऑयल पुलिंग

10-15 मिनट के लिए अपने मुंह में तेल को घुमाने से प्लाक और बैक्टीरिया को हटाने में मदद मिल सकती है, जो दांतों के पीलेपन में योगदान कर सकते हैं। आमतौर पर नारियल तेल का इस्तेमाल ऑयल पुलिंग के लिए किया जाता है। कुल्ला करने के बाद तेल को थूक दें और अपने मुंह को पानी से अच्छी तरह धो लें।

नींबू या संतरे के छिलके

कुछ मिनट के लिए नींबू या संतरे के छिलके के अंदरूनी हिस्से को सीधे अपने दांतों पर रगड़ें। छिलके में मौजूद प्राकृतिक अम्ल पीले दाग को कम करने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, सतर्क रहें क्योंकि अम्लीय फलों का अत्यधिक उपयोग दांतों के इनेमल को नष्ट कर सकता है।

सेब का सिरका

एप्पल साइडर विनेगर को पानी में घोलें और इसे माउथवॉश की तरह इस्तेमाल करें, इसे कुछ सेकंड के लिए अपने मुंह के चारों ओर घुमाएं। बाद में अपना मुंह अच्छी तरह से धो लें। सिरका में एसिटिक एसिड दाग को हटाने में मदद कर सकता है, लेकिन इसे संयम से इस्तेमाल करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह दांतों के इनेमल को नष्ट कर सकता है।

स्ट्रॉबेरी और बेकिंग सोडा

एक पकी हुई स्ट्रॉबेरी को पीसकर उसमें बेकिंग सोडा मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को अपने दांतों पर लगाएं और कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में अपने दांतों को ब्रश करें और अच्छी तरह कुल्ला करें। स्ट्रॉबेरी में मैलिक एसिड होता है, जो सतह के दाग को कम करने में मदद कर सकता है।

अच्छी मौखिक स्वच्छता प्रथाओं

पीले दागों को रोकने और कम करने के लिए उचित मौखिक स्वच्छता बनाए रखना आवश्यक है। फ्लोराइड युक्त टूथपेस्ट से अपने दांतों को दिन में कम से कम दो बार ब्रश करें, रोजाना फ्लॉस करें और अपने दांतों और मसूड़ों को स्वस्थ रखने के लिए माउथवॉश का इस्तेमाल करें।

youtube-cover

याद रखें, ये घरेलू उपचार दांतों की उपस्थिति में मामूली सुधार प्रदान कर सकते हैं, लेकिन वे पेशेवर दंत चिकित्सा देखभाल का विकल्प नहीं हैं। एक व्यापक परीक्षा के लिए एक दंत चिकित्सक से परामर्श करने और दांतों को सफेद करने के विकल्पों पर सलाह देने की सिफारिश की जाती है जो आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुरूप हों।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now