बच्चों के लिए आत्मविश्वास और आत्म-सम्मान क्यों जरूरी है?

Why is it important for children to have confidence and self-esteem?
बच्चों के लिए आत्मविश्वास और आत्म-सम्मान क्यों जरूरी है?

बच्चे के सर्वांगीण विकास के लिए आत्मविश्वास और आत्मसम्मान जरूरी है। जब बच्चों में आत्मविश्वास होता है, तो वे नई चीजों को आजमाने, जोखिम लेने और अपनी रुचियों का पता लगाने की अधिक संभावना रखते हैं। वे असफलता या झटके से वापस उछालने की भी अधिक संभावना रखते हैं।

एक बच्चे का आत्म-सम्मान उनके आत्म-मूल्य और वे अपने बारे में कैसा महसूस करते हैं, इसका एक पैमाना है। जब बच्चों में उच्च आत्म-सम्मान होता है, तो उनके स्वयं के बारे में सकारात्मक महसूस करने, जीवन पर सकारात्मक दृष्टिकोण रखने और पहचान की स्वस्थ भावना विकसित करने की संभावना अधिक होती है।

बच्चों में आत्मविश्वास और आत्म-सम्मान को कैसे बढ़ावा दें?

प्रयासों को प्रोत्साहित करें और प्रशंसा करें, न कि केवल उपलब्धियां

माता-पिता के रूप में, हम अक्सर अपने बच्चों की उपलब्धियों के लिए उनकी प्रशंसा करते हैं, जैसे अच्छे ग्रेड प्राप्त करना या खेल-खेल में गोल करना। हालाँकि, परिणाम की परवाह किए बिना, उनके प्रयास और कड़ी मेहनत की प्रशंसा करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। जब हम प्रयास पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो हम बच्चों को सिखाते हैं कि सफलता दृढ़ता और कड़ी मेहनत से आती है, न कि केवल जन्मजात प्रतिभा या क्षमता से।

बच्चों को अपने निर्णय लेने दें

 बच्चों को अपने निर्णय लेने दें!
बच्चों को अपने निर्णय लेने दें!

बच्चों को अपने निर्णय लेने का अवसर देने से उनमें स्वतंत्रता और आत्मविश्वास की भावना विकसित करने में मदद मिलती है। अपने बच्चे को उनकी गतिविधियों, शौक और रुचियों के बारे में निर्णय लेने के लिए प्रोत्साहित करें। इससे उन्हें अपनी पसंद का स्वामित्व लेने और अपनी गलतियों से सीखने की अनुमति मिलती है।

समस्या सुलझाने के कौशल सिखाएं

जब बच्चे समस्या सुलझाने के कौशल विकसित करते हैं, तो वे चुनौतियों और असफलताओं को संभालने की अपनी क्षमता में अधिक आत्मविश्वासी हो जाते हैं। अपने बच्चे को समस्या की पहचान करने, संभावित समाधानों पर मंथन करने और प्रत्येक विकल्प के पेशेवरों और विपक्षों का मूल्यांकन करने के लिए प्रोत्साहित करें।

एक सुरक्षित और सहायक वातावरण बनाएँ

आत्मविश्वास और आत्म-सम्मान विकसित करने के लिए बच्चों को अपने वातावरण में सुरक्षित और समर्थित महसूस करने की आवश्यकता है। सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा जैसा है वैसा ही प्यार और स्वीकार्यता महसूस करता है, और एक सुरक्षित और सुरक्षित घर का वातावरण प्रदान करता है। परिवार के सदस्यों, साथियों और शिक्षकों के साथ सकारात्मक संबंधों को प्रोत्साहित करें।

शारीरिक गतिविधि को बढ़ावा दें

youtube-cover

नियमित शारीरिक गतिविधि बच्चों में आत्मविश्वास और आत्म-सम्मान बढ़ा सकती है। अपने बच्चे को खेल या अन्य शारीरिक गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें जिसमें उनकी रुचि हो। शारीरिक गतिविधि एक स्वस्थ जीवन शैली को भी बढ़ावा देती है, जिससे मानसिक स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है।

समाजीकरण को प्रोत्साहित करें

समाजीकरण बच्चे के विकास का एक अनिवार्य हिस्सा है, और यह आत्मविश्वास और आत्म-सम्मान बनाने में मदद कर सकता है। अपने बच्चे को सामाजिक गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें, जैसे कि प्लेडेट्स, स्पोर्ट्स टीम या क्लब। इससे उन्हें सामाजिक कौशल विकसित करने, दोस्ती बनाने और सामाजिक परिस्थितियों में अधिक सहज महसूस करने की अनुमति मिलती है।

सकारात्मक व्यवहार

बच्चे अक्सर उदाहरण के द्वारा सीखते हैं, इसलिए सकारात्मक व्यवहार और आत्म-चर्चा को आदर्श बनाना आवश्यक है। नकारात्मक आत्म-चर्चा से बचें, और इसके बजाय, सकारात्मक आत्म-पुष्टि और आत्म-चर्चा पर ध्यान केंद्रित करें। सकारात्मक दृष्टिकोण और विकास मानसिकता के साथ अपने बच्चे को असफलताओं और चुनौतियों से निपटने का तरीका दिखाएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now