Create

अनिद्रा से निजात के लिए करें ये योगासन और पाएं अनेक फायदे, जानिए!

To get rid of insomnia, do these yogasanas and get many benefits, know!
अनिद्रा से निजात के लिए करें ये योगासन और पाएं अनेक फायदे, जानिए!

आजकल के तनाव भरे माहौल में अधिकांश लोग अनिद्रा की समस्या से ग्रस्त होते जा रहे हैं। रात में नींद न आने की वजह से दिन भर मानसिक तनाव दिमाग पर हावी रहता है, जिससे चिड़चिड़ापन, थकान आदि वजहों से पूरी दिनचर्या बुरी तरह से प्रभावित होती है। लेकिन क्या आपको पता है कि रात में नींद न आना एक गंभीर समस्या है, यह कई बीमारियों को बुलावा देने जैसा है। लेकिन योग के जरिए अनिद्रा की समस्या से निजात पाया जा सकता है। कुछ प्राणायाम और योगासन कर हम अनिद्रा से छुटकारा पा सकते हैं। आईए जानते हैं उन योगासन के बारे में जिनके जरिए आप इस समस्या को खत्म कर सकते हैं।

अनिद्रा के लिए निम्नलिखित योगासन है उत्तम, जानिए विस्तार से:-

1. प्राणायाम

हर रोज रात को सोने से पहले तथा खाना खाने के दो या तीन घंटे बाद आप अनुलोम विलोम, भ्रामरी तथा उद्गीय प्राणायाम करें। इससे अनिद्रा से निश्चित तौर पर छुटकारा मिल सकता है।

2. पश्चिमोत्तासन

अगर रात को ठीक से नींद नहीं आती तो पश्चिमोत्तासन करें, इस योग की मदद से दिमाग को शांत किया जा सकता है। अपने पैरों को सीधा जमीन पर फैला कर बैठ जाए, फिर अपने हाथों को सिर के ऊपर ले जाएं और धीरे-धीरे आगे की ओर झुकें। अपने हाथों की उंगलियों से अपने पैरों की उंगलियों को छूने का प्रयास करें तथा अपने सिर को घुटनों से लगाने का प्रयास करें। ये आपको अच्छी नींद दिलाने में और अनिद्रा की समस्या को खत्म करने में मदद करेगा।

3. शवासन

शवासन को अनिद्रा के लिए सबसे ज्यादा प्रभावी आसन माना गया है और इसे करना भी काफी आसान है। इसको करने के लिए अपनी पीठ के बल लेट जाएं। अपनी हथेलियों को अपने शरीर के बाजू में ऊपर की ओर खुली अवस्था में रखें। शांत पड़े रहें और लंबी-लंबी सांसे लें। इससे मानसिक शांति मिलती है और तनाव दूर होता है। नियमित रूप से इस आसन को करने से आपको कुछ ही दिन में अच्छी नींद आने लगेगी और अनिद्रा की समस्या खत्म हो जाएगी।

youtube-cover

4. बालासन

अनिद्रा की समस्या से छुटकारा पाने के लिए बालासन करना शुरू कर दें। इसके लिए वज्रासन की अवस्था में बैठ जाएं और अपने माथे को जमीन पर लगा लें। अपने दोनों हाथों को जमीन पर रख लें। अब अपनी जांघो से अपनी छाती पर दबाव डालें। इस अवस्था में आप 2-4 मिनट तक रह सकते हैं। इस आसन को करने से दिमाग और मन शांत रहता है साथ ही दिमाग से तनाव दूर होने लगता है और अच्छी नींद भी आती है।

अनिद्रा दूर करने के लिए सबसे अच्छा आसन कौन सा है? जानिए!

कुंडलिनी योग अच्छी नींद के लिए बेहद आवश्यक है। रोजाना सोने से पहले तकरीबन एक घंटे तक इस आसन को करने से अनिद्रा से राहत मिलती है। कुंडलिनी योग को करने से एकाग्रता को बढ़ावा मिलता है और मन शांत स्थिति में रहता है।

कुंडलिनी योग
कुंडलिनी योग

कुंडलिनी योग कैसे किया जाता है?

जितना ध्यान एकाग्र होगा, कुण्डलिनी उतनी जल्दी जागेगी। प्राण शक्ति के मूलाधार चक्र से सहस्रार चक्र तक चलने को शक्ति चालना कहते हैं। कुण्डलिनी योगासन को सही ढंग से समझने के लिए आप दिए गए चित्र की मदद ले सकतें हैं साथ ही हम आपको इस योगा का अभ्यास अपने योग-गुरु की नज़र में करने की सलाह देतें हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj
Be the first one to comment