Create

जिंक की कमी के लक्षण और उपचार - Zinc Deficiency Symptoms And Home Remedies

जिंक की कमी के लक्षण और उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
जिंक की कमी के लक्षण और उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

जिंक (Zinc) एक महत्वपूर्ण मिनरल है, जिसे आप भोजन और आहार की खुराक से प्राप्त करते हैं। यह शरीर के कई कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जैसे प्रोटीन और DNA संश्लेषण, गर्भावस्था और बचपन के दौरान वृद्धि और विकास, गंध और स्वाद की उचित समझ, घाव भरने और प्रतिरक्षा कार्य। पर्याप्त मात्रा में जिंक का नियमित सेवन आवश्यक है, क्योंकि शरीर में जिंक के भंडारण की कोई व्यवस्था नहीं है। शरीर में जिंक का कम सेवन और उपलब्धता जिंक की कमी (Zinc Deficiency) कहलाती है। इस लेख में जिंक की कमी के लक्षण और घरेलू उपचार के बारे में जानकारी दी गयी है, जानने के लिए आगे पढ़ते रहें।

जिंक की कमी के लक्षण और उपचार - Zinc Deficiency Symptoms And Home Remedies In Hindi

जिंक की कमी के सामान्य लक्षण हैं : Zinc Deficiency Symptoms In Hindi

वजन कम होना, कमजोरी महसूस होना, भूख कम लगना, मानसिक स्वास्थ्य पर असर होना, स्वाद और गंध का पता नहीं चलना, बार-बार दस्त होना और बालों का झड़ना, घाव का देरी से भरना।

जिंक की कमी के घरेलू उपचार : Home Remedies For Zinc Deficiency In Hindi

1. दही (Yogurt)

दही इम्यूनिटी को इम्प्रूव करती है, साथ ही पाचन को भी स्ट्रॉन्ग बनाती है। दही में जिंक होता है, जिससे पेट हेल्दी रहता है।

2. लहसुन (Garlic)

बॉडी में ज़िंक की कमी होने पर आपको रोज लहसुन की 2 कली खानी चाहिए। औषधीय गुणों से भरपूर लहसुन में विटामिन A, B और C, आयोडीन, आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं जो आपको सेहतमंद रखते हैं।

3. अंडा (Eggs)

जिंक की कमी को दूर करने के लिए अंडे का पीला हिस्सा डाइट में शामिल करें। अंडे की जर्दी में भरपूर ज़िंक पाया जाता है। अंडे के पीले हिस्से में ज़िंक, कैल्शियम, आयरन, विटमिन B12, थाइमिन, विटमिन B6, फोलेट और फास्फोरस जैसे तत्व पाए जाते हैं जो अच्छी सेहत के लिए उपयोगी हैं।

4. मशरूम (Mushroom)

ज़िंक की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में मशरूम शामिल करें। कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस और प्रोटीन से भरपूर मशरूम जिंक की कमी को पूरा करता है, साथ ही सेहत का भी ध्यान रखता है। मशरूम में भरपूर मात्रा में विटामिन D मौजूद होता है जो सेहत के लिए बेहद जरूरी है।

5. मूंगफली (Peanuts)

आयरन, पोटैशियम, फोलिक एसिड, विटामिन E, मैग्नीशियम और फाइबर से भरपूर मूंगफली में जिंक काफी मौजूद होता है, जो बॉडी में जिंक की कमी को पूरा करता है।

6. तिल (Sesame seeds)

तिल जिंक का अच्छा सोर्स माना जाता है जिसमें प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, फोलिक एसिड और B कॉम्प्लेक्स भी मौजूद होता है। सर्दी में तिल का सेवन बॉडी को हेल्दी रखता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment