जिंक की कमी के लक्षण और इलाज

जिंक की कमी के लक्षण और इलाज (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
जिंक की कमी के लक्षण और इलाज (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

जिंक (Zinc) की कमी तब हो सकती है जब शरीर में जिंक मिनरल की पर्याप्त मात्रा नहीं होती है। जिंक प्रतिरक्षा प्रणाली (immune system), घाव भरने (wound healing) और गर्भावस्था (development during pregnancy), बचपन और किशोरावस्था के दौरान सामान्य वृद्धि और विकास (development childhood and adolescence) के लिए महत्वपूर्ण है। जिंक की कमी से त्वचा में बदलाव हो सकते हैं जो पहले एक्जिमा की तरह दिखते हैं, त्वचा पर दरारें और एक चमकता हुआ रूप हो सकता है, जो अक्सर मुंह, नैपी क्षेत्र और हाथों के आसपास पाया जाता है। यहां तक कि मॉइस्चराइज़र या स्टेरॉयड क्रीम या लोशन से दाने ठीक नहीं होते हैं। ऐसे में आपको जिंक की कमी के लिए इलाज की आवश्यकता है। यह लेख आपको जिंक की कमी और उसका इलाज बताने जा रहा है।

जिंक की कमी के लक्षण और इलाज - Zinc Ki Kami Ke Lakshan Aur Ilaaj In Hindi

जिंक की कमी के लक्षण : Symptoms of Zinc Deficiency In Hindi

-जिंक की कमी वाले लोग यह लक्षण अनुभव कर सकते हैं:

- बाल झड़ना,

- नाखूनों में परिवर्तन दिखना,

- दस्त,

- अधिक संक्रमण होना,

- चिड़चिड़ापन महसूस करना,

- भूख में कमी,

- नपुंसकता,

- आँखों की समस्या,

- वजन घटना,

- घाव ठीक होने में लंबा समय लगना,

- स्वाद और गंध की कमी होना आदि।

जिंक की कमी के इलाज : Zinc Deficiency Treatment In Hindi

अतिरिक्त जिंक एक पूरक से प्राप्त किया जा सकता है, आमतौर पर एक गोली या कैप्सूल के रूप में। आपका डॉक्टर आपके लक्षणों के आधार पर आपके लिए सही खुराक की सिफारिश करेगा। जिंक को कुछ मल्टी-विटामिन सप्लीमेंट या ठंडे उपचार से भी प्राप्त किया जा सकता है। आप इसके लिए कुछ खाद्य पदार्थों का चुनाव भी कर सकते हैं।

1. पालक (Spinach)

पालक पोषक तत्वों से भरपूर हरी सब्जी है। जिंक के अलावा, यह कैरोटीनॉयड, विटामिन C, विटामिन K, फोलिक एसिड, आयरन और कैल्शियम से भरपूर होती है।

2. मशरूम (Mushrooms)

मशरूम उच्च फाइबर, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर कम कैलोरी वाला भोजन है। ये मधुमेह जैसी महत्वपूर्ण स्वास्थ्य समस्याओं की संभावना को भी कम कर सकते हैं। इन्हें जिंक युक्त खाद्य पदार्थों की सूची में अच्छी तरह से शामिल किया जा सकता है।

3. काबुली चना (Kabuli Channa)

काबुली चना (या छोला) ऊर्जा का एक समृद्ध स्रोत है और यह सबसे अच्छे जिंक युक्त खाद्य पदार्थों में से एक है। छोले विटामिन, मिनरल और फाइबर में उच्च हैं और इनके सेवन से बेहतर पाचन और वजन प्रबंधन सहित कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं।

4. नट्स (Nuts)

बादाम, काजू और अखरोट जैसे मेवे आपके कभी भी खाने का नाश्ता हो सकते हैं। ये अच्छे फैट में उच्च, कार्बोहाइड्रेट में कम और अन्य पोषक तत्वों के बीच विटामिन E, मैग्नीशियम और सेलेनियम का एक अच्छा स्रोत हैं।

5. तिल (Sesame Seeds)

छोटे सफेद बीज किसी भी डिश में एक घना स्वाद जोड़ सकते हैं। तिल के बीज में अच्छी मात्रा में प्रोटीन और आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। ये भी बाजार में जिंक के लोकप्रिय खाद्य स्रोतों में से एक हैं।

6. बाजरा (Pearl Millet)

बाजरा वह है जो आपको स्वाद और स्वास्थ्य दोनों प्रदान कर सकता है। भारतीय घरों में बाजरे की रोटियां काफी मशहूर हैं। आप बाजरे से बनी खिचड़ी का भी मजा ले सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar