FIH Pro League - आखिरी मिनट के गोल से स्पेन के हाथों हारी भारतीय महिला टीम

स्पेन की टीम ने आखिरी मिनट में गोल कर भारत को मात दी। (सौ. - hockeyindia.org)
स्पेन की टीम ने आखिरी मिनट में गोल कर भारत को मात दी। (सौ. - hockeyindia.org)

ओडिशा के भुवनेश्वर में FIH प्रो हॉकी लीग में स्पेन के खिलाफ दूसरे लेग का मुकाबला भारतीय महिला टीम 4-3 से हार गई। एक दिन पहले ही स्पेन को 2-1 से मात देने वाली भारतीय टीम ने इस मैच में भी अच्छा खेल दिखाया लेकिन स्पेन की टीम आखिरकार भारी पड़ी। कलिंगा हॉकी स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में स्पेन ने चौथे मिनट में बेगोना गार्सिया के फील्ड गोल की मदद से 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। भारत के लिए अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच खेल रही संगीता कुमारी ने 10वें मिनट में फील्ड गोल कर स्कोर 1-1 से बराबरी पर ला दिया।

पहले क्वार्टर की समाप्ति से ठीक पहले स्पेन के लिए माएलेन गार्सिया ने पेनेल्टी कॉर्नर से गोल कर टीम को 2-1 से आगे कर दिया। 22वें मिनट में सलीमा टेटे ने फील्ड गोल कर भारत को 2-2 से बराबरी पर ला दिया। इसके दो ही मिनट बाद बेलेन इग्लेसियास ने शानदार फील्ड गोल मारा और स्पेन को 3-2 की बढ़त दिला दी। तीसरे क्वार्टर में कोई टीम गोल करने में कामयाब नहीं हुई। ऐसे में भारत के लिए नमिता टोपो ने चौथे क्वार्टर में 49वें मिनट में गोल दागा और स्कोर 3-3 से बराबरी पर आ गया। मैच समाप्ति के आखिरी मिनट में स्पेन की टीम ने पेनेल्टी कॉर्नर कमाया और इसे गोल में बदलकर मैच खत्म होने से चंद सेकेंड पहले 4-3 से जीत दर्ज कर ली।

टीम इंडिया ने मैच में तीनों गोल फील्ड गोल के रूप में किए जो काबिले तारीफ है लेकिन स्पेन के 7 के मुकाबले भारतीय महिला टीम एक भी पेनेल्टी कॉर्नर नहीं कमा पाई। ऐसे में टीम को इस ओर काम करने की काफी जरूरत है। सविता पुनिया ने अच्छी गोलकीपिंग की कोशिश की और तीसरे क्वार्टर में एक पेनेल्टी स्ट्रोक भी बचाया। लेकिन भारतीय टीम को अधिक से अधिक समय स्पेन के डी में बिताने का प्रयास करना चाहिए था जो कि नहीं हो पाया।

भारतीय महिला टीम को अगले लेग में विश्व नंबर 5 जर्मनी के खिलाफ दोनों मुकाबले खेलने हैं। ये मैच भुवनेश्वर में ही 12 और 13 मार्च को खेले जाएंगे।

Quick Links

App download animated image Get the free App now