Create
Notifications

हॉकी 5s : भारतीय पुरुष टीम ने पाकिस्तान के साथ खेला ड्रॉ, स्विट्जरलैंड को दी मात, महिला टीम की हार

हॉकी 5s की इस प्रतियोगिता में भाग ले रही भारतीय पुरुष हॉकी टीम के सदस्य (सौ.- हॉकी इंडिया)।
हॉकी 5s की इस प्रतियोगिता में भाग ले रही भारतीय पुरुष हॉकी टीम के सदस्य (सौ.- हॉकी इंडिया)।
Hemlata Pandey

हॉकी के नए रूप हॉकी 5s के शुभारंभ के रूप में हुए मुकाबलों में भारतीय पुरुष टीम ने अच्छी शुरुआत की है। स्विट्जरलैंड के लुसैन शहर में अंतर्राष्ट्रीय हॉकी फेडरेशन यानी FIH की ओर से आयोजित किए जा रहे विशेष टूर्नामेंट के तहत पुरुष टीम ने अपने पहले मैच में स्विट्जरलैंड को 4-3 से मात दी तो दूसरे मैच में पाकिस्तान के साथ 2-2 से ड्रॉ खेला। लेकिन महिला टीम को उरुग्वे और पोलैंड के खिलाफ हार झेलनी पड़ी।

Despite a high-octane game from both sides, the Hero FIH Hockey 5s Lausanne 2022 ended with India and Pakistan level at two goals.🇮🇳 2:2 🇵🇰#IndiaKaGame #HockeyIndia #Hockey #Hockey5s #HockeyInvites #HockeyEquals @CMO_Odisha @Naveen_Odisha @IndiaSports @Media_SAI @FIH_Hockey https://t.co/tMzw20qXf7

11 की जगह सिर्फ 5 खिलाड़ियों के साथ छोटे हॉकी टर्फ पर खेले जाने वाले इन मुकाबलों को FIH द्वारा हॉकी की लोकप्रियता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। इस खेल में आमतौर पर हॉकी की पिच नहीं होती बल्कि इसे कोर्ट कहा जाता है। हर मुकाबला सिर्फ 20 मिनट का होता है और 10-10 मिनट के दो हाफ खेले जाते हैं। हर टीम के लिए 4 खिलाड़ी कोर्ट पर और 1 गोलकीपर की तैनाती होती है।

पुरुष टीमों में पोलैंड टॉप पर

Get ready for a Super Sunday! 🏑Back-to-back quick and exciting matches on your screen! 📺Catch the action LIVE ON Star Sports First, Star Sports Select1, Star Sports Select 1HD, and Disney+Hotstar. https://t.co/WlfvGn5IOk

इसी प्रारूप को बढ़ावा देने के लिए 4 और 5 जून को FIH की ओर से स्विट्जरलैंड में 10 अंतर्राष्ट्रीय टीमों के साथ टूर्नामेंट की शुरुआत की गई है। इनमें 5 महिला और 5 पुरुष टीमें हैं।दिन के पहले मैच में मलेशिया और स्विट्जरलैंड की पुरुष टीमों ने 4-4 से ड्रॉ खेला जबकि इसके बाद पाकिस्तान ने पोलैंड को 4-2 से मात दी। भारतीय पुरुष टीम ने स्विट्जरलैंड को हराया और पाकिस्तान के साथ ड्रॉ खेला। इसके बाद पोलैंड ने मलेशिया पर 5-0 की जीत दर्ज की और फिर स्विट्जरलैंड को भी 3-2 से हराया। फिलहाल अंक तालिका में पोलैंड टॉप पर है, पाकिस्तान दूसरे और भारत तीसरे नंबर पर है। भारतीय टीम आज मलेशिया और पोलैंड का सामना करेगी।

महिलाओं में आखिरी नंबर पर

भारत की महिला टीम ने अपने दोनों मैच शुरुआती दिन गंवा दिए। उरुग्वे ने 4-3 से टीम इंडिया को मात दी तो तो पोलैंड ने 3-1 से भारत के खिलाफ जीत दर्ज की। फिलहाल दोनों मैच हारने वाली भारतीय टीम अंक तालिका में निचले स्थान पर है। भारतीय महिला टीम आज स्विट्जरलैंड और दक्षिण अफ्रीका का सामना करेगी।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...