Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

Hockey World Cup 2018: कनाडा को हराकर भारत क्वार्टरफाइनल में, बेल्जियम से हारकर दक्षिण अफ्रीका बाहर 

FEATURED WRITER
न्यूज़
360   //    08 Dec 2018, 20:36 IST

Enter caption

भुवनेश्वर में शनिवार को हॉकी वर्ल्ड कप के ग्रुप सी के दो मुकाबले खेले गए। भारत ने कनाडा को 5-1 से बुरी तरह हराकर सात अंकों के साथ सीधे क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया। दूसरे मुकाबले में बेल्जियम ने भी दक्षिण अफ्रीका को 5-1 से हराया, लेकिन उनके सात अंक होने बावजूद गोल अंतर में भारत ने बाजी मारी और ग्रुप सी से बेल्जियम के साथ कनाडा ने दूसरे राउंड के लिए क्वालीफाई किया एवं एक ड्रॉ और दो हार के साथ दक्षिण अफ्रीका की टीम टूर्नामेंट से बाहर हो गई।

भारतीय टीम ने कनाडा के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन किया और तीन मैचों में दो जबरदस्त जीत के साथ अंतिम आठ में जगह बनाई। मैच के पहले हाफ में भारत ने 12वें मिनट में हरमनप्रीत सिंह के गोल की बदौलत 1-0 की बढ़त हासिल की। दूसरे हाफ के बाद भी यह बढ़त बरक़रार थी और पहले हाफ के बाद स्कोर 1-0 से भारत के पक्ष में था। तीसरे हाफ में कनाडा ने वापसी की और 39वें मिनट में फ़्लोरिस वैन सोन ने गोल करके स्कोर बराबर कर दिया, लेकिन आखिरी हाफ में भारतीय टीम ने मैच को एकतरफा कर दिया और एक के बाद एक चार गोल करके 5-1 से मुकाबला अपने नाम किया।

Enter caption

चौथे हाफ के शुरूआती मिनट में ही भारत के लिए चिंगलेनसाना ने गोल किया। मैन ऑफ़ दमैच ललित उपाध्याय ने 47वें और 57वें मिनट में गोल किया और इस बीच अमित रोहिदास ने भी 51वें मिनट में गोल करके कनाडा के डिफेन्स की धज्जी उड़ा दी।

Enter caption

बेल्जियम के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका ने पहले ही मिनट में गोल करके सबको चौंका दिया, लेकिन उसके बाद बेल्जियम ने उन्हें कोई मौका नहीं दिया और 5-1 से एकतरफा जीत हासिल की। दक्षिण अफ्रीका के लिए पहले मिनट में निकोलस स्पूनर ने गोल किये, लेकिन इसके बाद बेल्जियम की तरफ से एलेक्ज़ेंडर हेंड्रिक्स ने 14वें और 22वें, साइमन गुगनार्ड ने 18वें, लोइक लुइपेयर्ट ने 30वें और सेड्रिक चार्लियर ने 48वें मिनट में गोल किया।

रविवार को ग्रुप स्टेज के आखिरी दिन ग्रुप डी में जर्मनी का सामना मलेशिया और नीदरलैंड्स का सामना पाकिस्तान से होगा। दोनों मैचों के परिणाम के बाद यह फैसला होगा कि इस ग्रुप से कौन सी टीम सीधे क्वार्टरफाइनल में जाएगी।

हॉकी विश्व कप से जुड़ी सभी प्रमुख खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें

Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...