Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

Rio Olympics 2016, India, Hockey : भारत ने अर्जेंटीना को दी 2-1 से शिकस्त, अंतिम-8 का टिकट लगभग तय

Syed Hussain
ANALYST
Modified 11 Oct 2018
Advertisement

टीम इंडिया अभी पूल बी में दूसरे नंबर पर मौजूद है, इस ग्रुप से 4 टीमें क्वार्टर फ़ाइनल के लिए क्वालीफ़ाई करेंगी। भारत के लिए ये मुक़ाबला शानदार रहा, जहां पहले तीन क्वार्टर में भारतीय हॉकी टीम हावी रही। हालांकि आख़िरी क्वार्टर में अर्जेंटीना ने बेहतरीन वापसी की कोशिश की थी, लेकिन भारतीय रक्षापंक्ति को भेद पाने में नाकाम रहे। भारत ने मुक़ाबला जीता और इस जीत के साथ ही भारत ने क्वार्टर फ़ाइनल में जगह बना के बेहद क़रीब आ गया है... 1980 ओलंपिक्स में आख़िरी बार भारत को पदक हासिल हुआ था... और फिर 1984 ओलंपिक्स से लेकर अब तक भारत दूसरे दौर में नहीं पहुंच पाया था.... उस लिहाज़ से भारत के लिए रियो ओलंपिक्स का ये सफ़र शानदार जा रहा है।  

  सरदार अब समय बरबाद कर रहे हैं... बस 10 सेकंड्स का खेल बाक़ी अब... आख़िरी 30 सेकंड्स का खेल बाकी... भारत 2-1 से आगे आकाशदीप और मनप्रीत एक बार फिर एक मौक़ा बनाते हुए... लेकिन चूके... सरदार सिंह के बाद एक शानदार मौक़ा, लेकिन फिर चूके... भारत के पास बढ़त बरक़रार लगातार एक के बाद एक आक्रमण अर्जेंटीना का... क़रीब 5 मिनट का खेल बचा हुआ है एक बार फिर श्रीजेश ने टाला ख़तरा... लेकिन भारत के ऊपर से ख़तरा टला नहीं, एक बार फिर अर्जेंटीना को मिला पेनल्टी कॉर्नर... 7 मिनट का खेल बाक़ी और अर्जेंटीना के पास पेनल्टी कॉर्नर, लेकिन शानदार बचाव श्रीजेश का एक और पेनल्टी कॉर्नर अर्जेंटीना को मिला... अर्जेंटीना एक के बाद एक शानदार आक्रमण करता हुआ... पेनल्टी कॉर्नर बचा लिया... भारत को लॉन्ग कॉर्नर भारत के लिए एक बार फिर कल की स्थिति बनती हुई... अर्जेंटीना को एक और पेनल्टी कॉर्नर मिल गया है.... अब लगातार अर्जेंटीना बढ़त बनाने की कोशिश में लगा हुआ है... अब भारतीय रक्षापंक्ति को बेहतरीन खेल दिखाना होगा... भारत को अब चौकन्ना रहने की ज़रूरत... जर्मनी के ख़िलाफ़ जिस तरह आख़िरी लम्हों में ग़लती हुई थी, आज भारत को उसपर ध्यान देने की ज़रूरत... 49 मिनट: गोनज़ालो पीलट का ये गोल अर्जेंटीना के लिए वापसी का संकेत ? अर्जेंटीना का पहला गोल... और अब अर्जेंटीना को मिला है आज का पहला पेनल्टी कॉर्नर... भारत को कल आख़िरी कुछ लम्हों की ग़लती आज नहीं दोहरानी चाहिए, ज़रूर उनसे सबक़ लिया होगा टीम इंडिया ने... अब खेल आख़िरी 15 मिनट में... यानी चौथा क्वार्टर शुरू... तीसरा क्वार्टर ख़त्म... और भारत 2-0 से आगे, भारत के लिए अब तक दो गोल हुए हैं, एक चिंग लिन साना ने किया है और दूसरा गोल कोठाजीत ने दागा... तीसरे क्वार्टर में अब क़रीब 1 मिनट का खेल बचा है, और भारत अभी भी 2-0 से आगे है अर्जेंटीना ने वीडियो रेफ़रल मांगा है... अगर रेफ़रल क़ामयाब हुआ तो ठीक, वरना भारत को पेनल्टी कॉर्नर मिल सकता है... वीडियो रेफ़रल क़ामयाब... और भारत को मिलेगा पेनल्टी कॉर्नर तीसरे क्वार्टर की शुरुआत में ही गोल करने के बाद भारत के हौसले बुलंद हैं, और दबाव पूरी तरह से अंर्जेंटीना के ऊपर आ चुका है...  
Advertisement
भारत को अब 2-0 की बढ़त 35 मिनट: कोठाजीत का शानदार गोल... भारत 2-0 से आगे अर्जेंटीना तीसरे क्वार्टर में आक्रमक रवैया अपनाते हुए... लेकिन भारत की रक्षापंक्ति शानदार मनप्रीत सिंह अभी भी बाहर ही बैठे हैं, उन्हें पीला कार्ड मिला था अभी क़रीब ढाई मिनट और उन्हें बाहर बैठना पड़ेगा... तीसरा क्वार्टर शुरू... और इसी के साथ दूसरा क्वार्टर ख़त्म, भारत 1-0 से आगे... मनप्रीत सिंह को पीला कार्ड मिला है, यानी 5 मिनट के लिए बाहर होंगे मनप्रीत... इस क्वार्टर में अब भारत का ये खिलाड़ी मैदान में नहीं होगा... 27 मिनट के खेल के बाद भारत की बढ़त बरक़रार, अब तक भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन शानदार, 1-0 से आगे टीम इंडिया... दूसरे क्वार्टर में 9वां मिनट चलता हुआ, और अभी भी भारत 1-0 से आगे भारत को एक ख़तरा, लेकिन बाल बाल बचे... पेनल्टी कॉर्नर मिल सकता था अर्जेंटीना को, लेकिन नहीं मिला उन्हें कॉर्नर दूसके क्वार्टर में भारत की रणनीति बिल्कुल अलग, अब आधे से ज़्यादा भारतीय खिलाड़ी डी में आकर खेल रहे हैं, आक्रमण पर तैनात... भारत के पास एक शानदार मौक़ा था, आकाशदीप का पास और एस वी सुनील उसे दिशा नहीं दे पाए, हमला शानदार लेकिन कामयाब नहीं हो पाए... दूसरा क्वार्टर शुरू हो चुका है... पहला क्वार्टर ख़त्म और भारत 1-0 से आगे पहले क्वार्टर में अब बस क़रीब 2 मिनट का खेल बाक़ी है, अब तक भारत 1-0 से आगे भारत पहले क्वार्टर में बेहतरीन खेलता हुआ और अब तक बढ़त भी बना चुका है, कल की ग़लतियों से टीम इंडिया ने सबक़ ज़रूर लिया है, हालांकि कल भी भारतीय हॉकी टीम पूरे शबाब पर थी, बस चूक आखिरी सेंकड्स में हुई थी...   8 मिनट : पहला गोल दागा पेनल्टी कॉर्नर में चिंग लिन साना ने, शानदार गोल, भारत 1-0 से आगे पेनल्टी कॉर्नर में पहला गोल पेनल्टी कॉर्नर - रुपिंदर सिंह का शॉट, लेकिन शानदार बचाव अर्जेंटीना की ओर से, एक और पेनल्टी कॉर्नर भारत की ओर से आकाशदीप की शानदार कोशिश, हालांकि वह कामयाब नहीं हुए, लेकिन रमनदीप ने दिला दिया है पेनल्टी कॉर्नर अर्जेंटीना की आक्रमक शुरुआत... लेकिन भारत की रक्षापंक्ति भी मज़बूत पहला क्वार्टर... मैच शुरू हो चुका है... भारत आज सफ़ेद पोशाक में खेल रहा है, जबकि अर्जेंटीना नीली जर्सी में मैदान पर उतरे हैं...   दोनों ही टीमों की लाइनअप आपके सामने है... नमस्कार स्वागत है स्पोर्ट्सकीड़ा के लाइव हॉकी अपडेट्स में जहां आज पूल बी के मुक़ाबले में भारतीय हॉकी टीम के सामने है अंर्जेंटीना की चुनौती। कल बेहद क़रीबी मैच में भारत को आख़िरी 4 सेंकड्स में जर्मनी के हाथो हार का सामना करना पड़ा था। जिसका असर आज उनके मनोबल पर भी पड़ सकता है। भारत और अर्जेंटीना के खिलाड़ी मैदान में आ चुके हैं, और अब दोनों ही देशों के राष्ट्रगान का वक़्त हो चला है। वैसे तो भारत का रैंक अर्जेंटीना से कहीं आगे है, लेकिन ये टीम कई बार भारत को कड़ी टक्कर दे चुकी है। राष्ट्रगान के बाद अब बस मुक़ाबला शुरू होने वाला है, अर्जेंटीना ने अब तक इस टूर्नामेंट मे नीदरलैंड से 3-3 से ड्रॉ खेला है और फिर कल हुए मुक़ाबले में कनाडा को भी शिकस्त दी थी।  
Published 09 Aug 2016, 19:23 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now