मनदीप सिंह भी निकले कोविड-19 पॉजीटिव, भारतीय हॉकी टीम के संक्रमित खिलाड़‍ियों की संख्‍या 6 हुई

मनदीप सिंह
मनदीप सिंह

भारतीय हॉकी टीम के लिए सोमवार को एक और चिंताजनक खबर सामने आई। फॉरवर्ड मनदीप सिंह की कोविड-19 रिपोर्ट पॉजीटिव आई है। मनदीप सिंह कोरोना वायरस की चपेट में आने वाले भारतीय हॉकी टीम के छठे खिलाड़ी हैं। मनदीप सिंह का बेंगलुरु के साई केंद्र में इलाज चल रहा है।

रिपोर्ट में पता चला कि जालंधर के 25 साल के मनदीप सिंह की शुरूआती रिपोर्ट में बीमारी के लक्षण दिखाई नहीं दे रहे थे, लेकिन फिर उनमें संक्रमण दिखे। इसलिए पांच अन्‍य खिलाड़‍ियों के साथ-साथ मनदीप सिंह के इलाज में भी डॉक्‍टर जुट गए हैं। बता दें कि मनदीप सिंह सहित भारतीय पुरुष व महिला हॉकी टीम को 20 अगस्‍त से नेशनल कैंप में हिस्‍सा लेना है।

साई ने अपने बयान में कहा, 'भारतीय पुरुष हॉकी टीम के सदस्‍य मनदीप सिंह का बेंगलुरु के साई के नेशनल सेंटर ऑफ एक्‍सीलेंस में नेशनल कैंप से पहले 20 अन्‍य खिलाड़‍ियों के साथ कोविड टेस्‍ट किया गया और इसमें उनकी रिपोर्ट पॉजीटिव आई है। मगर उनमें लक्षण नहीं दिख रहे हैं।'

भारतीय कप्‍तान मनप्रीत सिंह और चार अन्‍य खिलाड़ी एक महीने के ब्रेक के बाद साई सेंटर लौटे थे। पिछले सप्‍ताह ये पांच खिलाड़ी कोविड-19 परीक्षण में पॉजीटिव पाए गए थे। डिफेंडर सुरेंदर कुमार, जसकरन सिंह, ड्रैगफ्लिकर वरूण कुमार और गोलकीपर कृष्ण बहादुर पाठक अन्य चार खिलाड़ी हैं, जो पॉजिटिव पाए गए हैं।

मनदीप सिंह के बारे में डॉक्‍टर की राय

साई के डॉक्‍टरों के मुताबिक मनदीप सिंह सहित पांच अन्‍य भारतीय हॉकी खिलाड़‍ियों में मामूली लक्षण दिखाई दे रहे हैं और वे ठीक हैं। मनदीप सिंह सहित अन्‍य भारतीय खिलाड़‍ियों को नेशनल सेंटर ऑफ एक्‍सीलेंस में रखा गया है।

इससे पहले मनदीप सिंह व अन्‍य खिलाड़ी कोरोना वायरस के चलते देशव्‍यापी लॉकडाउन के कारण केंद्र में दो महीने से अधिक समय तक फंसे रहे। ब्रेक के बाद वापस लौटने पर खिलाड़ियों को केंद्र पर ट्रेनिंग दोबारा शुरू करने से पहले अनिवार्य पृथकवास से गुजरना था। भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के 22 लाख से अधिक मामले सामने आ चुके हैं जबकि 45 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

मनदीप सिंह के कोविड-19 पॉजीटिव होने के बाद अब कैंप का क्‍या

मनदीप सिंह के कोरोना वायरस पॉजीटिव निकलने के बाद पूर्व खिलाड़‍ियों ने नेशनल कैंप की तारीख आगे बढ़ाने की मांग की है। भारत के पूर्व कप्‍तान और ओलंपिक गोल्‍ड मेडलिस्‍ट जफर इकबाल ने कहा, 'नेशनल कैंप को अभी आगे बढ़ाया जा सकता है। इसमें कोई जल्‍दबाजी नहीं है। ऑस्‍ट्रेलिया जैसी टीमें तो किसी टूर्नामेंट से 10-15 दिन पहले इकट्ठा होती हैं। कोच खिलाड़‍ियों को सलाह देते हैं कि घर में कैसे खुद को फिर रखना हैं।'

बता दें कि नेशनल कैंप पहले 19 जुलाई को शुरू होना था, लेकिन फिर इसे 4 अगस्‍त तक के लिए स्‍थगित कर दिया गया था। मेजर ध्‍यानचंद के बेटे अशोक कुमार ने जफर इकबाल के बयान से सहमति जताई। अब देखना होगा कि मनदीप सिंह के बाद कोई और खिलाड़ी कोविड-19 पॉजीटिव पाया गया, तो साई क्‍या फैसला करेगी। वैसे, साई ने कोविड-19 से संक्रमित खिलाड़‍ियों के लिए अच्‍छी तैयारियां कर रखी हैं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now