Asian Champions Trophy 2023 : भारत की पाकिस्तान पर धमाकेदार जीत, पाक टीम खिताब की दौड़ से बाहर

भारतीय टीम ने इस बार पूरे टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं गंवाया। (सौ. - हॉकी इंडिया)
भारतीय टीम ने इस बार पूरे टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं गंवाया। (सौ. - हॉकी इंडिया)

भारतीय हॉकी टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए एशियन चैंपियंस ट्रॉफी के अपने आखिरी लीग मैच में पाकिस्तान को 4-0 से हरा दिया। चेन्नई के मेयर राधाकृष्ण स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में भारत ने अपना दबदबा बनाए रखा और पाकिस्तानी टीम के खिलाफ बेहतरीन अटैक और डिफेंस किया। इस जीत के साथ भारतीय टीम ने टूर्नामेंट में सर्वाधिक अंक कमाए। टीम इंडिया पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है लेकिन इस हार के चलते पाकिस्तानी टीम टूर्नामेंट से बाहर हो गई।

टूर्नामेंट में इससे पहले हुए अपने चार लीग मैचों में भारत ने 3 जीत हासिल की थी और 1 ड्रॉ खेला था। पाकिस्तान के खिलाफ पहला गोल भारतीय कप्तान हरमनप्रीत ने 15वें मिनट में पेनेल्टी कॉर्नर से किया। दूसरे क्वार्टर में 23वें मिनट में हरमनप्रीत ने एक और गोल पेनेल्टी कॉर्नर से कर टीम को 2-0 से आगे कर दिया। तीसरे क्वार्टर में डिफेंडर जुगराज सिंह ने पेनेल्टी कॉर्नर को गोल में बदला जबकि 55वें मिनट में आकाशदीप ने फील्ड गोल कर पाकिस्तान की हार पक्की कर दी।

टीम इंडिया की शानदार जीत के बाद देशभर से उन्हें बधाई संदेश प्राप्त हो रहे हैं। सोशल मीडिया पर भी कई बड़ी हस्तियों ने भारतीय टीम की तारीफ में ट्वीट और पोस्ट किए।

दिन के अन्य दो मुकाबलों में जापान ने नजदीकी मुकाबले में चीन को 2-1 से मात दी जबकि मलेशिया ने दक्षिण कोरिया को 1-0 से हराया। टूर्नामेंट में कुल 6 टीमें भाग ले रही हैं जिनमें से 4 को सेमीफाइनल का टिकट मिलना था। राउंड रॉबिन की तर्ज पर हुए मुकाबलों के खत्म होने के बाद भारत, मलेशिया, जापान और दक्षिण कोरियाई टीमें सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं। भारतीय टीम 11 अगस्त को होने वाले सेमीफाइनल में जापान से भिड़ेगी जबकी दूसरे सेमीफाइनल में मलेशिया का सामना दक्षिण कोरिया से होगा।

भारत तीन बार एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीत चुका है जबकि पिछली बार टीम इंडिया कांस्य पदक जीतने में कामयाब रही थी। सितंबर के महीने में चीन में एशियाई खेल होने हैं, ऐसे में यह टूर्नामेंट एशियाड की तैयारी के लिहाज से काफी अहम है और इसी कारण टीम इंडिया एशियन चैंपियंस ट्रॉफी को जीत अपनी स्थिति मजबूत करना चाहेगी।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now