जूनियर हॉकी एशिया कप : भारत की जापान के खिलाफ जीत, अगला मुकाबला पाकिस्तान से

भारतीय टीम तीन बार जूनियर एशिया कप जीत चुकी है और गत विजेता भी है।
भारतीय टीम तीन बार जूनियर एशिया कप जीत चुकी है और गत विजेता भी है।

भारतीय जूनियर हॉकी पुरुष टीम ने जूनियर एशिया कप हॉकी टूर्नामेंट में लगातार दूसरी जीत हासिल की है। ओमान के सलालाह में हो रहे टूर्नामेंट में पूल ए के पांचवे मैच में भारत ने जापान को 3-1 से हराने में कामयाबी हासिल की। अपने पहले मैच में चीनी ताइपे को 18-0 से रौंदने वाली भारतीय टीम को जापान के खिलाफ शुरुआत में संघर्ष करना पड़ा लेकिन खिलाड़ियों ने वापसी कर जीत हासिल की।

पहले क्वार्टर के गोलरहित रहने के बाद दूसरे क्वार्टर में जापान ने खाता खोला। 19वें मिनट में कुमपेई यासुदा ने गोल कर जापान को 1-0 से आगे कर दिया। भारतीय टीम दूसरे क्वार्टर में भी गोल नहीं कर सकी। तीसरे क्वार्टर में अरीजीत हुंडाल ने 36वें मिनट में गोल कर टीम को बराबरी पर ला दिया। तीन मिनट बाद ही भारत के लिए शारदा नंद ने गोल कर टीम को 2-1 से आगे कर दिया। मैच खत्म होने से चार मिनट पहले उत्तम सिंह की स्टिक से गोल आया और भारत को 3-1 से जीत मिल गई।

इस जीत के बाद फिलहाल 2 मैचों में कुल 6 अंक लेकर पूल ए में दूसरे नंबर पर है। पहले स्थान पर पाकिस्तान है जिसके भारत के ही बराबर 6 अंक हैं लेकिन गोल डिफरेंस के आधार पर पाक टीम पहले स्थान पर है। अब 27 मई को टूर्नामेंट का सबसे रोमांचक मैच भारत और पाकिस्तान के बीच खेला जाएगा। दोनों ही टीमें एशियाई देशों में अपने वर्चस्व को साबित करने के इरादे से इस मैच में उतरेंगी। भारतीय टीम 28 मई को थाईलैंड के खिलाफ अपना आखिरी पूल मुकाबला खेलेगी।

टूर्नामेंट एशिया जूनियर कप का 10वां संस्करण है जिसका आयोजन 1 जून तक किया जा रहा है। इसमें 10 एशियाई देशों की अंडर-21 हॉकी टीमें भाग ले रही हैं। इस साल दिसंबर में FIH जूनियर हॉकी वर्ल्ड कप के लिए यह प्रतियोगिता क्वालीफ़ायर का काम करेगी जिसमें टॉप 3 टीमें पहुंचेंगी। 10 टीमों को दो पूल में बांटा गया है। हर पूल से टॉप 2 टीमें जूनियर एशिया कप के सेमीफाइनल में पहुंचेंगी जहां से फाइनलिस्ट तय होंगे। भारत गत विजेता है और 2004, 2008, 2015 में खिताब जीत चुका है। साल 2015 के बाद 8 साल के अंतराल के बाद अब जूनियर एशिया कप आयोजित हो रहा है।

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now