Create

भारतीय पहलवान रितु फोगाट ने छोड़ी कुश्ती, अब MMA में आजमाएंगी हाथ

The Commonwealth Games 2016 Gold Medalist: Ritu Phogat
Amit Shukla

रितु फोगाट देश का एक जाना माना नाम हैं लेकिन रैसलिंग में देश का नाम रोशन करने वाली इस रैसलर ने अपने करियर से रिटायरमेंट ले ली हैं और अब वो MMA में हिस्सा लेंगी। इसकी घोषणा उन्होंने खुद अपने ट्विटर अकाउंट में अपनी प्रोफ़ाइल पिक्चर बदलकर की।

रितु फोगाट ने हाल में इवॉल्व MMA के साथ काम करना शुरू किया है और इसलिए वो इस समय सिंगापुर में हैं, जहाँ वो MMA के गुर सीखकर एक दिन MMA में लड़ना चाहेंगी। 24 वर्षीय रितु फोगाट ने अपने करियर में कई कीर्तिमान बनाएं और कई अवॉर्ड पाए हैं। वो 2016 कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीत चुकी हैं और 2017 के एशियाई गेम्स में ब्रॉन्ज़ मेडल भी जीत चुकी हैं। इसके साथ साथ वो अंडर 23 वर्ल्ड चैंपियनशिप में सिल्वर जीतने में सफल रही थीं।

रितु फोगाट, फोगाट परिवार से ताल्लुक रखती हैं जिसमें सभी कुश्ती करते हैं, और इनकी बड़ी बहने गीता और बबिता फोगाट पहले से ही वर्ल्ड चैंपियन हैं जिन्होंने देश का नाम रोशन किया हुआ है। इनकी बहनों के ऊपर दंगल नाम से एक फिल्म भी बन चुकी हैं जो देश-विदेश में काफी पसंद की गई थी।

बीरबल स्पोर्ट्स एन्ड एंटरटेनमेंट के ज़रिए इस फील्ड में जाने वाली रितु ने अपनी टीम का शुक्रिया अदा किया। उन्होंने कहा,'जब बीरबल स्पोर्ट्स एन्ड एंटरटेनमेंट मेरे पास मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स से जुड़ी जानकारी लेकर आई तो उन्होंने मुझे इसके बारे में बताया जिसके बाद मैंने इसमें जाने का फैसला लिया। इस निर्णय की वजह से मैं मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में पहली भारतीय महिला चैंपियन बनना चाहती हूँ ताकि मैं देश का नाम रोशन कर सकूं।'

अब देखना होगा कि कुश्ती में भारत का सिर ऊंचा करने वाली देश की बेटी रितु फोगाट अब MMA में तिरंगे को कितनी ऊंचाइयों तक लेकर जाती हैं।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं


Edited by Ankit

Comments

Fetching more content...