MotoGP Bharat : 2023 की जबरदस्त सफलता के बाद मोटोजीपी ने 2024 में अपने दूसरे संस्करण की घोषणा की, रेस वीकेंड 20 से 22 सितंबर तक होगा

इंडियनऑयल ग्रैंड प्रिक्स ऑफ इंडिया के उद्घाटन संस्करण काफी सफल रहा
इंडियनऑयल ग्रैंड प्रिक्स ऑफ इंडिया के उद्घाटन संस्करण काफी सफल रहा

मोटोजीपी भारत (MotoGP Bharat) के उद्घाटन संस्करण की अभूतपूर्व सफलता के केवल दो दिनों के भीतर मोटरसाइकिल रेसिंग की वैश्विक शासी निकाय-एफआईएम ने 2024 में भारत में मोटोजीपी की वापसी की घोषणा कर दी है। विश्व स्तर पर जारी प्रोविशनल कैलेंडर के अनुसार सैन मैरिनो ग्रां प्री के बाद भारत का ग्रैंड प्रिक्स अपने कैलेंडर में 16वीं रेस के रूप में आयोजित किया जाएगा।

इंडियनऑयल ग्रैंड प्रिक्स ऑफ इंडिया के उद्घाटन संस्करण ने मोटरस्पोर्ट के इतिहास में नए मानक स्थापित किए। इसने भारत और दुनिया भर से एक लाख से अधिक उत्साही दर्शकों को आकर्षित किया और 195 देशों में वैश्विक प्रसारण के साथ यह वास्तव में एक वैश्विक इवेंट बना, जिसने गर्व से मोटोस्पोर्ट्स के वैश्विक क्षेत्र में भारत के आगमन की घोषणा की। उल्लेखनीय रूप से 930 करोड़ रुपये के कारोबार के साथ, अगले साल के कैलेंडर में भारत के ग्रैंड प्रिक्स को शामिल करना, उस आर्थिक क्षमता का एक महत्वपूर्ण प्रतिबिम्ब है जो इस तरह का वैश्विक इवेंट अपने साथ ला सकता है।

ग्रेटर नोएडा में बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट (बीआईसी) में आयोजित इस इवेंट में लगभग 15,000 विदेशी मेहमानों की मौजूदगी देखी गई, जो रेस और आयोजकों द्वारा पेश किए गए वैश्विक मानकों और सुविधाओं से वास्तव में आश्चर्यचकित थे।

रेस के दौरान हाई एड्रेनालाईन ड्रामा देखा गया, जिसमें इटालियन राइडर मार्को बेज़ेची ने वीआर46 के लिए पोल पोजीशन के साथ अपना स्थायी प्रभाव डाला, जिसका एमजीएस और अन्य स्टैंडों में एनिमेटेड और उत्साहित भीड़ और टीवी औऱ ओटीटी प्लेटफार्म पर दुनिया भर के 10 लाख से अधिक फैंस ने उत्साह बढ़ाया। दिलचस्प बात यह है कि मीडिया सेंटर में दुनिया के 150 से अधिक सर्वश्रेष्ठ ऑटो पत्रकारों की भारी मौजूदगी देखी गई, जो रेस रेस की पल-पल की खबरें दुनिया भर में पहुंचा रहे थे। ये पत्रकार आय़ोजकों द्वारा की गई व्यवस्था से खुश नजर आए।

इससे भी अधिक अविश्वसनीय बात यह थी कि वीकेंड में भारत और दुनिया के विभिन्न हिस्सों से दर्शकों की भारी मौजूदगी देखी गई, क्योंकि सप्ताहांत में फैन जोन में कई गतिविधियों और अनुभवों का वादा किया गया था, जिसमें विभिन्न ऑटो और लाइफस्टाइल ब्रांडों ने दर्शकों को लुभाया था। इसके अलावा लाइव संगीत, गेमिंग जोन, एफ एंड बी, एफएमएक्स - लाइव स्टंटिंग, रेड बुल विंग सूट जंप जैसी कुछ गतिविधियों ने भी लोगों का मन मोहा।

रेस ने कई मशहूर हस्तियों का भी ध्यान आकर्षित किया, जैसे कि सबसे प्रसिद्ध मोटरसाइकिल एंबेसडर जॉन अब्राहम, बॉलीवुड हार्टथ्रोब रणवीर सिंह, लोकप्रिय क्रिकेटर युवराज सिंह और शिखर धवन एवं अभिनेत्री गुल पनाग। इन सभी ने भीड़ का उत्साह बढ़ाया और हर पल बदलते नजारे का आनंद लिया।

शानदार इवेंट प्लानिंग और लॉजिस्टिक्स उल्लेखनीय इस इवेंट की खासियत रही, जिसमें 5,000 से अधिक विदेशी तकनीकी/बैक एंड टीम के सदस्यों ने मोटोजीपी, मोटो2 और मोटो3 में रेसिंग टीमों के लिए निर्बाध रूप से काम किया और यह सुनिश्चित किया कि रेस बिना किसी गड़बड़ी के संपन्न हो और मशीनें अपनी क्षमता के अनुसार श्रेष्ठ प्रदर्शन करें।

श्री मनोज कुमार सिंह (आईएएस) इंफ्रास्ट्रक्चर एंड इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कमिश्नर (आईआईडीसी) उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा,

मोटोजीपी भारत ने दीर्घकालिक निवेश अवसर और आर्थिक उछाल का मार्ग प्रशस्त किया है। उत्तर प्रदेश निवेशकों की वैश्विक आमद के लिए तैयार है और उन्हें एक अनुकूल व्यापक आर्थिक वातावरण के साथ सामूहिक और समावेशी विकास का आश्वासन दिया है। उत्तर प्रदेश हमेशा वैश्विक पहलों के लिए पसंदीदा गंतव्य रहा है और इसके मूल में मोटोजीपी भारत के साथ, हम भविष्य को लेकर भी उत्साहित हैं जो आने वाले वर्षों में ऑटो इंडस्ट्रीज में वैश्विक ब्रांडों के लिए निरंतर दीर्घकालिक विकास की शुरुआत करेगा।

मोटोजीपी के भारतीय प्रमोटर फेयरस्ट्रीट स्पोर्ट के संस्थापक और मुख्य परिचालन अधिकारी पुष्कर नाथ श्रीवास्तव ने इस अवसर पर अपने विचार साझा करते हुए कहा,

क्रिकेट सहित विभिन्न खेलों के लिए महत्वपूर्ण फॉलोअर्स वाले देश में, मोटरस्पोर्ट्स के लिए बढ़ती दर्शक संख्या एक बड़ी उपलब्धि है। यह आयोजकों से साथ-साथ इस खेल की वैश्विक संस्था दोनों के लिए उल्लेखनीय उपलब्धि है। अगले साल की तारीखों की घोषणा के साथ, हमारा उद्देश्य अपने प्रयासों को तेज करना और उन्नत रेस ट्रैक, लॉजिस्टिक व्यवस्था, प्रचार और विपणन और ब्रांड जागरूकता के साथ अगले साल और भी मजबूत होकर लौटना है।
Edited by Prashant Kumar