Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

ऐश्वर्या पिस्से मोटरस्पोर्ट्स का वर्ल्ड कप खिताब जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं  

ऐश्वर्या पिस्से
ऐश्वर्या पिस्से
Ankit Pasbola
ANALYST
Modified 14 Aug 2019
न्यूज़

भारतीय महिला राइडर ऐश्वर्या पिस्से ने इतिहास रचते हुए मोटर स्पोर्ट्स का वर्ल्ड टाइटल अपने नाम किया है। ऐसा कीर्तिमान रचने वाली वह पहली भारतीय महिला राइडर बनी हैं। एफआईएम (FIM) विश्व कप के फ़ाइनल मुकाबले में उन्होंने कड़ी चुनौतियों को पार करके यह ख़िताब जीता है। विश्व कप फाइनल, चार राउंड में खेला गया।

बेंगलौर की ऐश्वर्या ने दुबई में फाइनल मुकाबले का पहला राउंड जीता और दूसरे राउंड जो कि पुर्तगाल में आयोजित हुआ, उसमें तीसरा स्थान प्राप्त किया। इसके बाद ऐश्वर्या ने स्पेन में आयोजित तीसरे राउंड में पांचवा और हंगरी में आयोजित चौथे और अंतिम राउंड में चौथा स्थान हासिल किया। हंगरी में हुए फाइनल राउंड के बाद ऐश्वर्या को 65 अंकों के साथ विजेता घोषित किया गया। उनसे ठीक नीचे 61 अंको के साथ दूसरे स्थान पर पुर्तगाल की रीता विएरा रही।

23 वर्षीय ऐश्वर्या ने एफआईएम विश्व कप के तीसरे राउंड के बाद 52 अंक हासिल किये थे जबकि उनकी प्रतिद्वंदी रीता 45 अंक के साथ दूसरे स्थान पर थीं। चौथे और अंतिम राउंड में ऐश्वर्या ने 13 अंक जुटाए जबकि रीता ने 16 अंक हासिल किये। इससे पहले रविवार को उन्होंने एफआईएम जूनियर वर्ग में 46 अंको के साथ दूसरा स्थान हासिल किया था। जूनियर वर्ग की विजेता चिली की टॉमस डी गेवार्डो 60 अंको के साथ बनीं।

इतिहास रचने के बाद ऐश्वर्या ने कहा, "यह बेहद खुशी की बात है। मेरे पास शब्द नहीं हैं। पिछले साल, स्पेन में पहले इंटरनेशनल सीजन के दौरान मैं एक्सिडेंट का शिकार हो गई और मुझे खतरनाक चोटों से जूझना पड़ा, ऐसी चोटें जिनसे मेरा करियर खत्म हो सकता था। वह मेरे जीवन का कठिन दौर था लेकिन मैंने खुद पर भरोसा किया और मैं बाइक पर वापसी करने के लिए दृढ़संकल्पित थी। इसे मैंने लगभग 6 महीने में हासिल भी कर लिया। इसलिए मेरे लिए वर्ल्ड कप जीतना काफी बड़ी बात है और अब इस अनुभव को पाने के बाद मैं अपने प्रदर्शन में और बेहतर करने की कोशिश करूंगी।"

Published 14 Aug 2019, 11:05 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now