Create
Notifications

दत्‍तू भोकनल, स्‍वर्ण सिंह को रोइंग ओलंपिक क्‍वालीफायर्स में भारतीय टीम से बाहर किया गया

दत्‍तू भोकनल
दत्‍तू भोकनल
Vivek Goel

टोक्‍यो में 5-7 मई तक होने वाले एशियाई और ओशियाना कॉन्टिनेंटल ओलंपिक क्‍वालीफिकेशन रेगेटा में भारत नई टीम के साथ उतरेगा। इसमें दत्‍तू भोकनल और स्‍वर्ण सिंह नजर नहीं आएंगे। 9 सदस्‍यीय भारतीय टीम में जकर खान (सिंगल स्‍कल्‍स), अर्जुन लाल जाट (डबल स्‍कल्‍स), अरविंद सिंह (डबल स्‍कल्‍स), सुनील अत्री (सिंगल और डबल स्‍कल्‍स) और शांतनु कुमार (पैरा) को पुरुषों के हाफ के लिए चुना गया है। खुशप्रीत कौर (सिंगल स्‍कल्‍स), विंध्या संकट (डबल स्‍कल्‍स), रुकमणि डांगी (डबल स्‍कल्‍स), और सोना कीर (सिंगल और डबल स्‍कल्‍स महिला) महिला इवेंट्स में हिस्‍सा लेंगी। इस्‍माइल बैग प्रमुख कोच हैं।

दत्‍तू भोकनल-स्‍वर्ण सिंह के बाहर होने के कारण

टीम प्रबंधन ने उन राअर्स को बाहर किया, जिन्‍होंने 2018 एशियाई गेम्‍स में अच्‍छा प्रदर्शन किया था। भारतीय राअर्स ने इस इवेंट में एक गोल्‍ड और दो ब्रॉन्‍ज मेडल जीते थे। 2016 रियो ओलंपियन दत्‍तू भोकनल और दो बार के एशियाई गेम्‍स मेडल विजेता व 2012 लंदन ओलंपिक्‍स के ओलंपियन स्‍वर्ण सिंह को एशियाई क्‍वालीफायर्स से बाहर करने के कई कारण हैं।

दत्‍तू भोकनल को अनुशासन तोड़ने की सजा दी गईं, वहीं स्‍वर्ण सिंह को शिविर में खराब प्रदर्शन के कारण नहीं चुना गया। भारतीय रोइंग टीम की दक्षिण कोरिया के चुंग्‍जू में 2019 एशियाई चैंपियनशिप के बाद यह पहली प्रतियोगिता है। भारतीय रोइंग टीम ने आर्मी रोइंग नोड (एआरएन) पुणे में पिछले कुछ महीने ट्रेनिंग ली है। संघ ने स्‍क्‍वाड के लिए बायो-बबल तैयार करने का सोचा था।

चीन ने अब तक टोक्‍यो गेम्‍स के लिए क्‍वालीफाई नहीं किया है। एशियाई टेस्‍ट इवेंट में भारतीयों के लिए कड़ी चुनौती होगी। भारतीय रोइंग टीम के कोच इस्‍माइल बेग ने कहा, 'हमने पुरुष और महिला दोनों सेक्‍शन की क्‍वालीफिकेशन हासिल करने की कोशिश की। टोक्‍यो में भारी मुश्किल होने वाली है, लेकिन मुझे उम्‍मीद है कि भारतीय एथलीट्स अच्‍छा प्रदर्शन करेंगे।'

बता दें कि अगर एशियाई मीट में भारतीय टोक्‍यो गेम्‍स के लिए क्‍वालीफाई करने में कामयाब नहीं होते है तो उनके पास 16-18 मई तक स्विट्जरलैंड के लुशेरने में फाइनल क्‍वालीफिकेशन रेगेटा शानदार प्रदर्शन करेंगे।


Edited by Vivek Goel

Comments

Fetching more content...