Create

ISSF WORLD CUP 2019: एलावेनिल वलारिवन ने 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में जीता स्वर्ण पदक 

Ankit
एलावेनिल वलारिवन का सीनियर वर्ग में यह पहला स्वर्ण पदक है
एलावेनिल वलारिवन का सीनियर वर्ग में यह पहला स्वर्ण पदक है

ब्राजील के रियो डी जेनेरियो में खेले गए आईएसएसएफ विश्व कप में भारतीय निशानेबाज एलावेनिल वलारिवन ने 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। ये कारनामा करने वाली वो सिर्फ तीसरी भारतीय निशानेबाज बनी हैं। उनसे पहले अपूर्वी चंदेला और अंजलि भागवत ने ये उपलब्धि अपने नाम कर चुकी हैं। यह उनका सीनियर वर्ग का पहला स्वर्ण पदक है। इससे पहले उन्होंने सिडनी में खेले गए जूनियर विश्व कप 2018 में स्वर्ण पदक जीता था। दूसरी तरफ इस स्पर्धा में भारत की दो अन्य निशानेबाज अपूर्वी चंदेला और अंजुम मोदगिल कोई पदक नहीं जीत पाईं।

बुधवार को खेले गये फाइनल मुकाबले में एलावेनिल ने 251.7 का स्कोर बनाकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया। इस स्पर्धा का रजत पदक ब्रिटेन की सियोनैड मैकइंटोश ने 250.6 के स्कोर के साथ जीता जबकि चीनी ताइपे की लिन यिंग शिन ने 229.9 के स्कोर के साथ महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा का कांस्य पदक जीता।

विश्व और भारत की शीर्ष वरीय महिला निशानेबाज अपूर्वी चंदेला ने निराश किया और क्वालिफिकेशन राउंड में 627.7 का स्कोर बनाया। अपूर्वी ने क्वालिफिकेशन राउंड में 11वां स्थान हासिल किया और फाइनल की दौड़ से बाहर हो गईं।

भारत के दिग्गज निशानेबाज गगन नारंग की शिष्या रहीं एलावेनिल ने क्वालिफिकेशन राउंड में शानदार प्रदर्शन किया और 629.4 के स्कोर के साथ चौथा स्थान हासिल किया। दूसरी तरफ अंजुम मोदगिल ने भी क्वालिफिकेशन राउंड में 629.1 अच्छे निशाने लगाये और हमवतन एलावेनिल के ठीक बाद पांचवा स्थान हासिल किया। क्वालफिकेशन राउंड की समाप्ति के बाद शीर्ष आठ निशानेबाजों ने फ़ाइनल मुकाबले के लिए क्वालीफाई किया। इस पदक के साथ ही भारत ने इस साल महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल के विश्व कप में अपना दबदबा स्थापित किया और चार में से तीन स्वर्ण पदक जीते हैं।

गगन नारंग ने ट्वीट कर एलावेनिल को बधाई दी:

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment