Create
Notifications

 मनु भाकर ने यूथ ओलंपिक में गोल्ड पर साधा निशाना

Enter caption
Piyush
CONTRIBUTOR
Modified 10 Oct 2018
न्यूज़

अर्जेंटीना की राजधानी में आयोजित यूथ ओलंपिक में भारत की होनहार युवा निशानेबाज मनु भाकर ने शानदार प्रदर्शन करते हुए गोल्ड मेडल अपने नाम किया है। मनु भाकर ने यह गोल्ड मेडल 10 मीटर एयर पिस्टल प्रतिस्पर्धा में हासिल किया है। गोल्ड जीतने के साथ ही मनु ओलंपिक स्तर पर स्वर्ण जीतने वाली भारत की पहली महिला शूटर बन गई हैं। यूथ ओलंपिक के इतिहास में निशानेबाज़ी में भारत का यह पहला स्वर्ण पदक है। भारत के इस टूर्नामेंट में अब दो स्वर्ण और तीन रजत समेत पांच पदक हो गए हैं।

Enter caption
Enter caption

मनु भाकर ने फाइनल में 236.5 का स्कोर किया और पहले स्थान पर रहीं। मनु क्वालिफाइंग राउंड में भी 576 के स्कोर के साथ शीर्ष पर रही थीं। रूस की लाना इनिना ने कुल 235.9 के स्कोर के साथ रजत पदक पर निशाना साधा जबकि जॉर्जिया की निनो खुटसिबेरिडजे ने 214.6 के स्कोर के साथ कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा।

मनु भाकर के साथ फाइनल में कुल आठ महिलाओं ने भाग लिया। फाइनल में मनु ने 10.0 से शुरुआत की और इसके बाद 10.1 और 10.4 के स्कोर बनाए। वह पहले राउंड के बाद 99.3 अंक से आगे चल रही थीं। दूसरे राउंड में उन्होंने 9.8 के दो स्कोर बनाए लेकिन इसके बाद 10.1 और 9.9 से उन्होंने बढ़त बनाए रखी। अप्रैल में कॉमनवेल्थ गेम्स में 10 मीटर एयर पिस्टल प्रतिस्पर्द्धा में भी मनु ने भारत को सोना दिलाया था। इससे पहले मार्च में ही ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में हुए आईएसएसएफ जूनियर विश्वकप में भी मनु भाकर ने अलग-अलग कैटेगरी में दो स्वर्ण पदक अपने नाम किए थे। यूथ ओलंपिक में सोमवार को जेरेमी लालरिनुंगा ने 62 किलोग्राम वेटलिफ्टिंग में भारत की झोली में पहला गोल्ड मेडल डाला था। जिसके बाद मनु ने शूटिंग में गोल्ड जीतकर भारत का तीसरा पदक पक्का किया। इससे पहले शाहु माने और मेहुली घोष ने पहले दो दिनों में रजत पदक जीतने में कामयाबी हासिल की थी।

Published 10 Oct 2018
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now