ISSF World Cup: सौरभ चौधरी और मनु भाकर की जोड़ी ने 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट में जीता गोल्ड मेडल

Enter caption

जर्मनी के म्यूनिख में हुए ISSF वर्ल्ड कप में भारत को एक और गोल्ड मेडल मिल गया है। 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट में युवा निशानेबाज सौरभ चौधरी और मनु भाकर की जोड़ी ने स्वर्ण पदक अपने नाम किया। गोल्ड मेडल के लिए हुए फाइनल मुकाबले में दोनों खिलाड़ियों ने 17 प्वॉइंट हासिल किए। दूसरे नंबर पर यूक्रेन की जोड़ी रही जो सिर्फ 9 प्वॉइंट ही हासिल कर सकी। भारत 5 गोल्ड मेडल और 1 सिल्वर मेडल के साथ पदक तालिका में पहले पायदान पर रहा। दूसरे नंबर पर चीन रहा।

मनु भाकर और सौरभ चौधरी 2020 टोक्यो ओलंपिक के लिए पहले ही कोटा हासिल कर चुके हैं। उन्होंने इससे पहले नई दिल्ली और बीजिंग में हुए वर्ल्ड कप में भी गोल्ड मेडल अपने नाम किया था। हालांकि इस वर्ल्ड कप में महिलाओं के 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में मनु भाकर चौथे स्थान पर रही थीं लेकिन उन्होंने ओलंपिक के लिए अपना स्थान पक्का जरूर कर लिया था। 0.1 के बेहद करीबी अंतर से वो मेडल पाने से चूक गई थी। वहीं सौरभ चौधरी ने पुरूषों के 10 मीटर एयर पिस्टल में स्वर्ण पदक हासिल किया था। फाइनल मुकाबले में 246.3 का स्कोर कर उन्होंने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया था। इससे पहले 245 के स्कोर के साथ भी वर्ल्ड रिकॉर्ड उनके ही नाम था।

भारत की तरफ से अंजू मोदगिल, दिव्यांश सिंह पंवार और अपूर्वी चंदेला भी इस वर्ल्ड कप में गोल्ड मेडल जीत चुके हैं। ये सभी खिलाड़ी टोक्यो ओलंपिक के लिए अपना कोटा भी पक्का कर चुके हैं। वहीं राही सरनोबत ने भी 25 मीटर पिस्टल इवेंड में स्वर्ण पदक जीता था। इस वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन के बाद सभी खिलाड़ियों के हौसले जरूर बुलंद होंगे और अगले साल होने वाले ओलंपिक खेलों के लिए उनका आत्मविश्वास भी काफी बढ़ गया होगा। म्यूनिख वर्ल्ड कप का आज आखिरी दिन था।

Edited by सावन गुप्ता