Asian Games 2023: शूटिंग में रमिता ने रचा इतिहास, 37 साल बाद दिलाया 10 मीटर एयर रायफल में मेडल

19 साल की रमिता ने टीम ईवेंट में सिल्वर जीतने के बाद एकल स्पर्धा में ब्रॉन्ज जीता।
19 साल की रमिता ने टीम ईवेंट में सिल्वर जीतने के बाद एकल स्पर्धा में ब्रॉन्ज जीता।

भारत को 19वें एशियाई खेलों में अच्छी शुरुआत मिली है। रविवार के दिन रोइंग के खेल में तीन पदक जीतने के साथ ही शूटिंग में देश को शुरुआती दिन दो मेडल हासिल हुए। महिला टीम 10 मीटर एयर रायफल ईवेंट में सिल्वर जीतने के बाद 10 मीटर एयर रायफल एकल स्पर्धा के फाइनल में भारत की रमिता जिंदल ने कांस्य पदक जीतने में कामयाबी हासिल की। खास बात यह है कि साल 1986 में सोमा दत्त ने इस ईवेंट में भारत को कांस्य पदक दिलाया था और उसके बाद रमिता इस स्पर्धा में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला हैं।

रमिता ने 230.1 के स्कोर के साथ तीसरा स्थान पाया। भारत की मेहुली घोष 208.3 अंकों के साथ इस स्पर्धा में चौथे स्थान पर रहीं। स्पर्धा का गोल्ड मेडल चीन की हुआंग युतिंग के नाम रहा जिन्होंने 252.7 अंक लेकर नया गेम्स रिकॉर्ड भी बनाया। सिल्वर मेडल भी चीन की जियाउ हान के नाम रहा। 19 साल की रमिता 10 मीटर एयर राइफल टीम ईवेंट में सिल्वर जीतने वाले भारतीय दल का भी हिस्सा थीं। इस टीम में रमिता के साथ मेहुली घोष और आशी चौकसे भी शामिल रहे। स्पर्धा का गोल्ड चीन के नाम रहा जबकि ब्रॉन्ज मंगोलिया को मिला।

आंकड़ा बढ़ने की उम्मीद

हांगझाओ एशियाड में भारत की ओर से इस बार 30 से अधिक निशानेबाज खेलने उतर रहे हैं। 01 अक्टूबर तक शूटिंग के अलग-अलग ईवेंट्स होंगे जहां भारत और पदकों की उम्मीद कर सकता है। सोमवार 25 सितंबर के दिन 10 मीटर एयर रायफल पुरुष एकल स्पर्धा में भारत के दिव्यांश पंवार, रुद्रांक्ष पाटिल और ऐश्वर्य तोमर उतरेंगे। यह तीनों 10 मीटर एयर रायफल टीम स्पर्धा में भी भारत की ओर से खेलेंगे। पुरुषों की 25 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में भी भारतीय निशानेबाज खेलते दिखेंगे। एशियन गेम्स इतिहास में भारत ने शूटिंग में कई पदक जीते हैं और कुल पदकों के मामले में यह खेल भारत के लिए तीसरे स्थान पर रहा है। ऐसे में इस बार भी पदकों की झड़ी की उम्मीद भारतीय प्रशंसक लगा सकते हैं।

Edited by Prashant