टेबल टेनिस - नवंबर 2020 में चीन करेगा पुरुषों और महिलाओं के विश्‍व कप की मेजबानी

टेबल टेनिस
टेबल टेनिस

टेबल टेनिस में महिलाओं और पुरुषों के विश्‍व कप और टूर फाइनल्‍स नवंबर में चीन में आयोजित होंगे। टेबल टेनिस की विश्‍व ईकाई ने इसकी घोषणा की। कोरोना वायरस महामारी के बाद यह दुर्लभ मौका होगा कि अंतरराष्‍ट्रीय खेल की वापसी चीन में होगी। वायरस को रोकने के लिए चीनी अधिकारियों ने अधिकांश अंतरराष्‍ट्रीय प्रतिस्‍पर्धाएं प्रतिबंधित कर दी है, इसके बावजूद पुरुषों और महिलाओं के विश्‍व कप को डसेलडोर्फ व बैंकॉक से स्‍थानांतरित किया गया।

विश्‍व कप नवंबर के बीच महीने से शुरू होगा जबकि टूर फाइनल्‍स 10-13 दिसंबर तक खेला जाएगा। हालांकि, टेबल टेनिस विश्‍व कप के स्‍थानों की घोषणा अब तक नहीं हुई है। टेबल टेनिस कैलेंडर मार्च से कोरोना वायरस महामारी के कारण रुका हुआ है।

अंतरराष्‍ट्रीय टेबल टेनिस संघ अध्‍यक्ष थॉमस वीकर्ट ने एक बयान में कहा, 'जब से कोरोना वायरस महामारी हुई, उसके बाद हमारी प्राथमिकता अंतरराष्‍ट्रीय टेबल टेनिस की सुरक्षित वापसी को सुनिश्चित करना थी और मैं खुश हूं। हम 2020 के समाप्‍त होने से पहले दोबारा इवेंट आयोजित कराने की स्थिति में पहुंच रहे हैं।' यह घोषणा शंघाई में विश्‍व गोल्‍फ चैंपियनशिप्‍स, एशिया के सबसे अमीर गोल्‍फ टूर्नामेंट के रद्द होने की घोषणा के कुछ समय बाद हुई है। विश्‍व गोल्‍फ चैंपियनशिप्‍स में ब्‍लॉकबस्‍टर पर्स 10.25 मिलियन डॉलर का था। शंघाई की फॉर्मूला वन ग्रांपि और चीन के सभी डब्‍ल्‍यूटीए और एटीपी टेनिस टूर्नामेंट्स, डब्‍ल्‍यूटीए विश्‍व टूर फाइनल्‍स सहित कोरोना वायरस के कारण रद्द कर दिए गए।

बता दें कि टेबल टेनिस प्रतियोगिता सख्‍त जैव-सुरक्षित माहौल में आयोजित होगी। टेबल टेनिस प्रतियोगिता के दौरा गेंद पर हवा मारने पर प्रतिबंधन होगा। टेबल टेनिस प्रतियोगिता में मैच के बाद खिलाड़ी आपस में हाथ नहीं मिलाएंगे।

टेबल टेनिस की रैंकिंग रोक दी गई थी

चीनी टेबल टेनिस फेडरेशन ने कहा, 'हम अंधेरे से उबरने में काबिल रहे और टेबल पर अपनी वापसी का जश्‍न मनाने को तैयार हैं।' बता दें कि आईटीटीएफ ने अप्रैल में विश्‍व रैंकिंग रोक दी थी जब कोरोना वायरस महामारी के कारण सभी अंतरराष्‍ट्रीय स्‍पर्धाएं या तो स्‍थगित कर दी गई थी या फिर रद्द कर दी गई थीं। खिलाड़‍ियों के पास अब साल के अंत तक रैंकिंग सुधारने का मौका है क्‍योंकि एक महीने में तीन बड़े टूर्नामेंट आयोजित होना है। नवंबर के कार्यक्रम में अंकल पोप 2020 आईटीटीएफ महिला विश्‍व कप, लीबहर 2020 आईटीटीएफ पुरुष विश्‍व कप और 2020 आईटीटीएफ फाइनल्‍स होना है। बता दें कि आईटीटीएफ फाइनल्‍स में शीर्ष 16 रैंक वाले पुरुष और महिलाएं हिस्‍सा लेंगी। टेबल टेनिस विश्‍व कप इवेंट में 20 खिलाड़‍ियों का लाइनअप होगा, जिसमें एक देश के दो से ज्‍यादा खिलाड़ी हिस्‍सा नहीं ले सकेंगे।

App download animated image Get the free App now