भारतीय महिला और पुरुष टेबल टेनिस टीमों ने रचा इतिहास, पहली बार ओलंपिक खेलों के लिए किया क्वालीफाई

WTT Champions Xinxiang 2023 - Day 2
भारतीय टीमें विश्व रैंकिंग के आधार पर 2024 ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करेंगी।

भारत की महिला और पुरुष टेबल टेनिस टीमों ने 2024 पेरिस ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई कर लिया है। हाल ही में विश्व टेबल टेनिस चैंपियनशिप में प्री-क्वार्टरफाइनल तक पहुंचने के बाद दोनों टीमें ने विश्व रैंकिंग की बदौलत पहली बार ओलंपिक खेलों में भाग लेने का अवसर पाया है। आधिकारिक रूप से ITTF की विश्व टेबल टेनिस टीम की नई रैंकिंग 4 मार्च को जारी होगी, लेकिन विश्व चैंपियनशिप में भारत और अन्य टीमों के प्रदर्शन के बाद भारतीय टीमों का ओलंपिक में खेलना तय है।

साल 2008 में बीजिंग ओलंपिक खेलों में पहली बार टेबल टेनिस टीम इवेंट को शामिल किया गया था। भारतीय टीमें पहली बार इस स्पर्धा में खेलती दिखेंगी और इस खबर से देशभर के खेलप्रेमी काफी उत्साहित हैं।

भारतीय महिला टीम ने विश्व चैंपियनशिप के दौरान काफी अच्छा प्रदर्शन किया। पहले ग्रुप मैच में टॉप सीड चीन को टीम इंडिया ने कड़ी चुनौती दी। भारत की आयहिका मुखर्जी ने विश्व नंबर 1 चीन की सुन यिंगशा को मात दी थी जबकि श्रीजा अकुला ने चीन की वांग यीदी को हराया था। हालांकि, भारतीय टीम यह मैच 3-2 से हारी थी, लेकिन चीन के खिलाफ इस प्रदर्शन के बाद टीम ने हंगरी, स्पेन और उज्बेकिस्तान को हराने में कामयाबी हासिल की थी। भारतीय टीम ने इटली को मात देकर अंतिम-16 में स्थान पक्का किया था। वहीं भारतीय पुरुष टीम भी विश्व चैंपियनशिप में प्री-क्वार्टरफाइनल तक पहुंची थी।

पेरिस ओलंपिक खेलों की टेबल टेनिस स्पर्धा में कुल 16 टीमें भाग लेंगी। अभी तक कुल 13 टीमें पुरुष टीम स्पर्धा के लिए क्वालीफाई कर चुकी हैं, जबकि विश्व रैंकिंग के आधार पर 3 अन्य टीमों को जगह मिलेगी और भारतीय टीम इन तीन टीमों में शामिल होगी। वहीं महिला टीम स्पर्धा के लिए कुल 12 टीमों ने अभी तक आधिकारिक रूप से क्वालीफाई कर लिया है, शेष 4 टीमें विश्व रैंकिंग के आधार पर टॉप 16 में आएंगी और भारतीय महिला टीम इनमें शामिल होगी।

Edited by Prashant Kumar