पाकिस्तान क्रिकेट टीम (Pakistan Cricket Team)

पाकिस्तान क्रिकेट टीम (Pakistan Cricket Team)

Team Information

Founded 1952
Owner(s) Pakistan Cricket Board
Nickname Shaheens (Falcons), Cornered Tigers, Men in Green, Green Shirts

Squad

Full Squad
T20I
TEST
ODI

पाकिस्तान क्रिकेट टीम (Pakistan Cricket Team) News

युवराज सिंह ने अपनी बेस्ट 'FOREVER XI' में नहीं दी एमएस धोनी को जगह, केवल 3 भारतीय खिलाड़ियों को चुना युवराज सिंह ने अपनी बेस्ट 'FOREVER XI' में नहीं दी एमएस धोनी को जगह, केवल 3 भारतीय खिलाड़ियों को चुना
युवराज सिंह ने अपनी बेस्ट 'FOREVER XI' में नहीं दी एमएस धोनी को जगह, केवल 3 भारतीय खिलाड़ियों को चुना
13h
इंग्लैंड में होने वाले बड़े टूर्नामेंट से पाकिस्तान का स्टार तेज गेंदबाज बाहर, PCB ने लिया कड़ा फैसला इंग्लैंड में होने वाले बड़े टूर्नामेंट से पाकिस्तान का स्टार तेज गेंदबाज बाहर, PCB ने लिया कड़ा फैसला
इंग्लैंड में होने वाले बड़े टूर्नामेंट से पाकिस्तान का स्टार तेज गेंदबाज बाहर, PCB ने लिया कड़ा फैसला
16h
"कटर्स और स्विंग में अंतर नहीं पता" - बाबर आजम का खास वजह से उड़ा मजाक; जेम्स एंडरसन को लेकर किए गए ट्वीट में हुई बड़ी गलती "कटर्स और स्विंग में अंतर नहीं पता" - बाबर आजम का खास वजह से उड़ा मजाक; जेम्स एंडरसन को लेकर किए गए ट्वीट में हुई बड़ी गलती
"कटर्स और स्विंग में अंतर नहीं पता" - बाबर आजम का खास वजह से उड़ा मजाक; जेम्स एंडरसन को लेकर किए गए ट्वीट में हुई बड़ी गलती
17h
एक या दो बार नहीं, पाकिस्तान में कई बार भारतीय खिलाड़ियों पर हुए हमले; एक को तो फैन ने भी पीटा एक या दो बार नहीं, पाकिस्तान में कई बार भारतीय खिलाड़ियों पर हुए हमले; एक को तो फैन ने भी पीटा
एक या दो बार नहीं, पाकिस्तान में कई बार भारतीय खिलाड़ियों पर हुए हमले; एक को तो फैन ने भी पीटा
18h
WCL 2024 Final: भारत और पाकिस्तान के बीच खिताबी मुकाबले में होगी जोरदार टक्कर, जानें कब, कहां और कैसे देखें Live Match WCL 2024 Final: भारत और पाकिस्तान के बीच खिताबी मुकाबले में होगी जोरदार टक्कर, जानें कब, कहां और कैसे देखें Live Match
WCL 2024 Final: भारत और पाकिस्तान के बीच खिताबी मुकाबले में होगी जोरदार टक्कर, जानें कब, कहां और कैसे देखें Live Match
22h

पाकिस्तान क्रिकेट टीम (Pakistan Cricket Team) Videos

Wasim Akram tells hilarious story of Pakistani Former Captain Inzamam-ul-Haq
video poster
5:32
Wasim Akram tells hilarious story of Pakistani Former Captain Inzamam-ul-Haq
"Azam Khan can lose weight" - Wasim Akram's analysis of Islamabad United's wicketkeeper-batsman  
video poster
2:57
"Azam Khan can lose weight" - Wasim Akram's analysis of Islamabad United's wicketkeeper-batsman  
Catching Shoaib in a nightclub! Wasim Akram recalls a hilarious story about Shoaib Akhtar.
video poster
7:10
Catching Shoaib in a nightclub! Wasim Akram recalls a hilarious story about Shoaib Akhtar.
Wasim Akram talks about Shoaib Akhtar's claim of pulling a truck and the fastest ball record.
video poster
4:40
Wasim Akram talks about Shoaib Akhtar's claim of pulling a truck and the fastest ball record.
"My father & I visited India" - Wasim Akram shares emotional story from the past
video poster
3:30
"My father & I visited India" - Wasim Akram shares emotional story from the past

पाकिस्तान क्रिकेट टीम (Pakistan Cricket Team) Bio

पाकिस्तान क्रिकेट टीम हमेशा से ही क्रिकेट इतिहास में चर्चा का विषय रही है कभी भारत - पाकिस्तान के बीच होने वाले मैच में भारतीय समर्थकों द्वारा मजाक को लेकर तो कभी विवादों को लेकर। वैसे पाकिस्तान क्रिकेट टीम का इतिहास बहुत बड़ा रहा है। जब से 1952 में पाकिस्तान क्रिकेट को टेस्ट का दर्जा मिला, तब से उनके पास कुछ बेहतरीन खिलाड़ी रहे हैं जिन्होंने शानदार खेल दिखाया है। लगातार असंगत होना पाकिस्तान क्रिकेट टीम का मंत्र है। पाकिस्तान क्रिकेट टीम को पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड संचालित करती है।


पाकिस्तान क्रिकेट टीम कई बार विवादों में घिरी है। कई खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध भी झेल चुके हैं। 2006 के इंग्लैंड दौरे से लेकर 2010 तक पाकिस्तान क्रिकेट टीम के तीन दिग्गज खिलाड़ियों पर स्पॉट फिक्सिंग के आरोप में दोषी पाया गया और उन पर प्रतिबंध लगा। इन तीन खिलाड़ियों में पहले मोहम्मद आसिफ फिर मोहम्मद आमिर और अंत में कप्तान सलमान बट्ट शामिल थे।


इन सब विवादों को दरकिनार करते हुए पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने सभी प्रारूपों में वर्ल्ड कप जीता है। इसके अलावा उन्होंने चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब भी अपने नाम किया है। पाकिस्तान क्रिकेट टीम तीनों प्रारूपों में विश्व की नंबर 1 टीम रह चुकी है। पाकिस्तान क्रिकेट टीम अभी भी विश्व की नम्बर 1 टी20 टीम है।


पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने 1992 में इमरान खान के नेतृत्व में वर्ल्ड कप जीता था जबकि 2009 में उन्होंने यूनिस खान की कप्तानी में वर्ल्ड टी20 का खिताब जीता था। इसके अलावा उन्होंने 2017 में सरफराज अहमद के नेतृत्व में भारत को फाइनल में हराकर चैंपियंस ट्रॉफी जीता था।


विवादों के बाद एवं घरेलू मैदान में मैच आयोजित न करा पाने की स्थिति में पाकिस्तान क्रिकेट टीम अपने सारे मैच यूएई में आयोजित कराने लगी और मिस्बाह उल हक ने कप्तानी की कमान संभाली। उनके नेतृत्व में ही पाकिस्तान क्रिकेट टीम नम्बर 1 टेस्ट टीम बनी थी। आज भी पाकिस्तान क्रिकेट टीम अपने सभी मैचों की मेजबानी यूएई के मैदानों में ही करती है।


अपने पूरे इतिहास में, पाकिस्तान क्रिकेट टीम के रोस्टर में हनीफ मोहम्मद और जावेद मियांदाद से लेकर प्रेरणादायक इमरान खान, इंजमाम-उल-हक, वसीम अकरम, वकार यूनिस और हाल ही में पाकिस्तान के क्रिकेट खिलाड़ी जैसे यूनिस खान, मिस्बाह-उल-हक, यासिर शाह और सरफराज अहमद जैसे सितारों ने खेला है।

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के मौजूदा कप्तान सरफराज अहमद हैं, जिन्होंने पाकिस्तान को अपनी कप्तानी में पहली चैंपियंस ट्रॉफी दिलाई। उन्हें यूनिस खान और मिस्बाह-उल-हक की सेवानिवृत्ति के बाद टेस्ट कप्तानी सौंपी गई थी। पाकिस्तान क्रिकेट टीम के वर्तमान मुख्य कोच मिकी आर्थर हैं। जैसा कि हाल ही में विदेशी कोचों को टीम में रखने का चलन रहा है इसीलिए पाकिस्तान क्रिकेट टीम में ग्रांट फ्लावर बल्लेबाजी कोच के रूप में और स्टीव रिक्सन फील्डिंग कोच के रूप में मौजूद हैं।


पाकिस्तान की ओर से रिकॉर्ड की बात करें तो, टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड यूनिस खान के नाम दर्ज हैं। उन्हीं के नाम सबसे अधिक शतक, अर्धशतक और दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है। एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने और सर्वाधिक अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड इंजमाम उल-हक के नाम के नाम दर्ज है जबकि सईद अनवर के नाम सबसे अधिक शतक का रिकॉर्ड दर्ज है।


गेंदबाजी में वसीम अकरम के नाम टेस्ट और वनडे में सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है। जावेद मियांदाद के नाम सबसे अधिक टेस्ट खेलने और इंजमाम उल-हक के नाम सबसे अधिक वनडे मैच खेलने का रिकॉर्ड दर्ज है।


टी20 क्रिकेट में पाकिस्तान की ओर से शोएब मलिक के नाम सबसे अधिक अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच खेलने, सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है जबकि शाहिद अफरीदी के नाम सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है।

App download animated image Get the free App now