ऑस्ट्रेलिया में लगातार 43 मुकाबले जीतने के बाद जोकोविच को मिली हार, यूनाईटेड कप में मिनोर ने दी मात

2024 United Cup - Perth: Day 6
जोकोविच जनवरी 2018 के बाद पहली बार ऑस्ट्रेलिया में कोई मैच हारे हैं।

दुनिया के नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को यूनाईटेड कप के अहम मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा है। अपने देश सर्बिया के लिए खेलते हुए जोकोविच को ऑस्ट्रेलिया के एलेक्स डी मिनोर के हाथों मात झेलनी पड़ी। जोकोविच की हार के चलते सर्बिया को ऑस्ट्रेलिया ने 3-0 से हराकर यूनाईटेड कप के सेमीफाइनल में जगह बनाई। ऑस्ट्रेलियाई धरती पर 43 मुकाबले लगातार जीतने के बाद पहली बार जोकोविच कोई मैच हारे हैं। मिनोर ने जोकोविच को 6-4, 6-4 से हराया और मुकाबले के दौरान सर्बियाई खिलाड़ी अपनी कलाई में दिक्कत के चलते काफी परेशान भी दिखे।

ऑस्ट्रेलिया के पर्थ में सर्बिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच यूनाईटेड कप का यह क्वार्टरफाइनल खेला गया। विश्व नंबर 1 जोकोविच के खिलाफ विश्व नंबर 12 एलेक्स डी मिनोर ने बेहतरीन सर्व के साथ खेल दिखाया और सीधे सेटों में जीत हासिल कर अपनी टीम को 1-0 से बढ़त दिलाई। मैच के दौरान जोकोविच ने दो बार फिजियो की मदद ली, क्योंकि उन्हें कलाई में तकलीफ हो रही थी।

जोकोविच साल 2018 में ऑस्ट्रेलियन ओपन के पुरुष सिंगल्स क्वार्टरफाइनल में हारने के बाद से ही इस देश की धरती पर कोई टेनिस मैच नहीं हारे थे, और ऐसे में मिनोर की इस जीत ने जोकोविच की 43 जीत के रथ को रोक दिया। जोकोविच के मैच के बाद हुए दो मिक्स्ड डबल्स मुकाबलों में भी सर्बिया को सीधे सेटों में हार मिली और ऑस्ट्रेलियाई टीम अगले दौर में पहुंच गई। ऑस्ट्रेलिया के अलावा पोलैंड और फ्रांस की टीमें भी अगले दौर में पहुंच चुकी हैं।

जोकोविच के भविष्य को लेकर चिंता

जोकोविच यूनाईटेड कप के अपने पिछले मुकाबलों के दौरान कलाई में तकलीफ से जूझ चुके हैं और माना जा रहा है कि मिनोर के खिलाफ मैच के दौरान उनकी कलाई में चोट बढ़ गई है। 14 जनवरी से ऑस्ट्रेलियन ओपन के मुख्य ड्रॉ के मैच शुरु होने जा रहे हैं और ऐसे में जोकोविच का समय से ठीक होना जरूरी है। हालांकि जोकोविच ने मैच के बाद फैंस को विश्वास दिलाया कि वह बिल्कुल ठीक हैं, लेकिन दुनिया के नंबर 1 खिलाड़ी के फैंस सोशल मीडिया पर उनके लिए चिंता जाहिर करते दिख रहे हैं।