मेड्रिड मास्टर्स : गत विजेता कार्लोस अल्कराज क्वार्टर-फाइनल में, डेनिल मेदवेदेव हारकर बाहर

अल्कराज ने दो बार के विजेता ऐलेग्जेंडर ज्वेरेव को हराकर अंतिम-8 में जगह बनाई।
अल्कराज ने दो बार के विजेता ऐलेग्जेंडर ज्वेरेव को हराकर अंतिम-8 में जगह बनाई

टॉप सीड कार्लोस अल्कराज शानदार जीत के साथ मेड्रिड मास्टर्स के क्वार्टर-फाइनल में पहुंच गए हैं। 19 वर्षीय अल्कराज ने चौथे दौर में दो बार के विजेता ऐलेग्जेंडर ज्वेरेव को सीधे सेटों में 6-1, 6-2 से मात दी। दोनों खिलाड़ियों के बीच पिछले साल फाइनल खेला गया था, जहां अल्कराज की जीत हुई थी। एक बार फिर अल्कराज ने अपना वर्चस्व जर्मन खिलाड़ी ज्वेरेव के खिलाफ साबित किया।पूरे मुकाबले में अल्कराज ने बेहतरीन खेल दिखाया और महज 83 मिनट में जीत दर्ज कर ली।

आखिरी बार दोनों खिलाड़ी पिछले साल फ्रेंच ओपन में भिड़े थे जहां जीत ज्वेरेव के नाम रही थी। क्वार्टर-फाइनल में अल्कराज का सामना 10वीं सीड रूस के कैरन खाचानोव से होगा। खाचानोव ने हमवतन और पांचवी सीड एंड्री रुब्लेव को हराकर बाहर किया। खाचानोव ने मुकाबला 7-6, 6-4 से अपने नाम किया। मैच के दौरान रुब्लेव एक समय गुस्से में रैकेट तक तोड़ने लगे लेकिन खाचानोव से पार नहीं पा सके।

साल 2019 में यहां उपविजेता रह चुके ग्रीस के स्टेफानोस सितसिपास ने भी क्वार्टर-फाइनल में जगह बना ली है। चौथी सीड सितसिपास ने स्पेन के बर्नाबे जपाटा को सीधे सेटों में 6-3, 6-1 से हराया।

उलटफेर का दिन

पूर्व विश्व नंबर 1 रूस के डेनिल मेदवेदेव दिन के सबसे बड़े उलटफेर में हारकर बाहर हो गए। क्ले कोर्ट को पसंद नहीं करने वाले दूसरी सीड मेदवेदेव को उनके हमवतन असलान कारात्सेव ने 7-6, 6-4 से मात दी। मेदेवदेव आज तक इस प्रतियोगिता में क्वार्टर-फाइनल तक नहीं पहुंचे हैं और एक बार फिर वह चौथे दौर की बाधा पार नहीं कर पाए।

अब कारात्सेव क्वार्टर-फाइनल में चीन के झांग झिझेन से भिड़ेंगे जिन्होंने एक और उलटफेर कर 8वीं सीड टेलर फ्रिट्ज को बाहर किया।

विश्व रैंकिंग में 99वें नंबर पर काबिज झांग ने बेहद कड़े मैच में तीन मैच प्वाइंट बचाए और 3-6, 7-6, 7-6 से जीत दर्ज की। झांग के करियर का यह सबसे बड़ा परिणाम है। इससे पहले वह कनाडा के डेनिस शापोवालोव और ब्रिटेन के नंबर 1 खिलाड़ी कैमरून नॉरी को हराकर बाहर कर चुके हैं। जर्मनी के डेनिएल अल्टामिएर, क्रोएशिया के बोर्ना कोरिच भी अंतिम 8 में पहुंच गए हैं।

App download animated image Get the free App now