Create
Notifications

एंडी मरे ने 9 महीने में पहला टेनिस मुकाबला जीता

एंडी मरे
एंडी मरे
Vivek Goel

ब्रिटेन के टेनिस खिलाड़ी एंडी मरे ने कोरोना वायरस सुरक्षा कवच पहनते हुए कोर्ट में एंट्री ली, जहां कोई दर्शक मौजूद नहीं था। मैच समाप्‍त होने के बाद एंडी मरे ने साथी खिलाड़ी से हाथ नहीं मिलाया और चलते बने। इस बीच तीन बार के ग्रैंड स्‍लैम चैंपियन एंडी मरे को मैच में उतार-चढ़ाव से गुजरना पड़ा। एंडी मरे ने 9 महीने में अपना पहला मुकाबला खेला। हिप के दो ऑपरेशन कराने के बाद एंडी मरे ने कोर्ट पर वापसी की और पांच महीने में पहले एटीपी टूर्नामेंट में हिस्‍सा लिया। एंडी मरे ने शनिवार को वेस्‍टर्न एंड सदर्न ओपन में फ्रांसेस टियाफो को 7-6 (6), 3-6, 6-1 से मात दी।

दो बार विंबलडन और 2012 में यूएस ओपन का खिताब जीतने वाले एंडी मरे ने मैच के बाद कहा, 'शारीरिक रूप से मुझे लगा कि मैंने काफी बेहतर प्रदर्शन किया। मैंने जिस तरह कोर्ट पर मूव किया, उससे और बेहतर कर सकता था।' कोरोना वायरस महामारी के कारण मार्च से पुरुषों के टेनिस टूर निलंबित हैं। अब दोबारा टेनिस की शुरूआत हुई है और फैंस की नजरें 31 अगस्‍त से शुरू होने वाले यूएस ओपन पर टिकी हैं। एंडी मरे का दूसरे राउंड में पांचवी वरीय एलेक्‍सेंड ज़्वेरेव से मुकाबला होगा। अन्‍य खिलाड़ी जो शनिवार को आगे बढ़े, उसमें दो बार के ग्रैंड स्‍लैम रनर अप रहे केविन एंडरसन, कनाडा के मिलोस राओनिक, फेलिक्‍स ऑगर अलिसामी और डेनिस शापोवालव व अमेरिका के टेलर फ्ट्रिज व रीली ओपेलका रहे।

एंडी मरे का संघर्ष

एंडी मरे ने जनवरी 2018 में हिप की सर्जरी कराई थी। 2019 में एंडी मरे ने साल के अंत में वापसी की, लेकिन पेल्‍विक परेशानी के कारण 2020 की शुरूआत में नहीं खेल सके। हालांकि, कोर्ट पर एंडी मरे की वापसी जबर्दस्‍त अंदाज की रही। टियाफो के खिलाफ एंडी मरे ने अपना पूरा शरीर कई बार स्‍ट्रेच किया। ऐसा लग ही नहीं रहा था कि एंडी मरे कोर्ट से बाहर रहे हैं। पूर्व नंबर-1 एंडी मरे ने सेट के आखिरी सात में से छह अंक हासिल करके अपनी बादशाहत साबित की। बता दें कि टियाफो ने पिछले महीने एटलांटा में प्रदर्शनी मैच से अपना नाम वापस ले लिया था क्‍योंकि वह कोरोना वायरस टेस्‍ट में पॉजिटिव पाए गए थे। इसके असर उनके खेल पर भी दिखा और वो एंडी मरे के सामने पूरी तरह फिट नजर नहीं आए।

हालांकि, एंडी मरे और टियाफो के बीच पहले सेट में जोरदार टक्‍कर हुई जब टाईब्रेकर में जाकर ब्रिटीश खिलाड़ी ने 6 अंक हासिल करके पहला सेट 7-6 (6) से अपने नाम किया। दूसरे सेट में फ्रांसेस टियाफो ने एंडी मरे को चौंकाया और 6-3 से मात दी। फिर तीसरे सेट में एंडी मरे ने अपना जलवा बिखेरा और टियाफो को कोई मौका ही नहीं दिया। ब्रिटीश खिलाड़ी एंडी मरे ने तीसरा सेट आसानी से 6-1 से अपने नाम किया।


Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Fetching more content...