Australian Open : महिला सिंगल्स इतिहास के सबसे लंबे टाईब्रेक में हारकर बाहर हुईं पिछली बार की फाइनलिस्ट रिबाकिना

2024 Australian Open - Day 5
रूस की ऐना ब्लिंकोवा ने रोमांचक मैच में रिबाकिना को हराकर बाहर किया।

पूर्व विम्बल्डन चैंपियन और पिछली बार ऑस्ट्रेलियन ओपन की महिला सिंगल्स फाइनलिस्ट ऐलिना रिबाकिना बेहद रोमांचक मुकाबले में हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई हैं। तीसरी सीड रिबाकिना को दुनिया की 57 नंबर की खिलाड़ी रूस की ऐना ब्लिंकोवा ने 6-4, 4-6, 7-6 से हराया। खास बात यह है कि तीसरे सेट में हुआ टाईब्रेक आमतौर पर 7 अंकों तक जाता है लेकिन इन दोनों खिलाड़ियों के बीच यह 22-20 के स्कोर तक गया और महिला सिंगल्स ग्रैंड स्लैम इतिहास का सबसे लंबा टाईब्रेक बन गया।

मेलबर्न टेनिस पार्क के रॉड लेवर ऐरीना में हुए महिला सिंगल्स दूसरे दौर के मैच से पहले रिबाकिना को जीत का दावेदार माना जा रहा था। लेकिन ब्लिंकोवा ने पहला सेट जीत अपने इरादे साफ कर दिए। रिबाकिना ने दूसरा सेट जीता और वापसी की कोशिश की।

तीसरे सेट में टाईब्रेक में 6 मौके ऐसे आए जब मैच प्वाइंट रिबाकिना के हक में था और उन्हें महज एक और प्वाइंट की दरकार थी, लेकिन ब्लिंकोवा हर बार प्वाइंट अर्जित कर वापसी करती नजर आईं। आखिरकार 20-20 से स्कोर बराबर होने के बाद ब्लिंकोवा ने फोरहैंड के जरिए 21वां अंक कमाया और फिर रिबाकिना ने गलती कर एक और अंक विरोधी ब्लिंकोवा की झोली में डाल दिया और मैच भी गंवा दिया।

पौने तीन घंटे तक चले मैच को जीतने के बाद ब्लिंकोवा बेहद खुश दिखीं। यह महिला सिंगल्स में इस बार अब तक का सबसे बड़ा उलटफेर है। तीसरे दौर में ब्लिंकोवा का सामना इटली की जैसमिन पाओलिनी से होगा। दिन के एक और बड़े उलटफेर में अमेरिका की पांचवी सीड खिलाड़ी जैसिका पेगुला को हार झेलनी पड़ी। पेगुला को फ्रांस की क्लारा बुरेल ने 6-4, 6-2 से मात दी।

दिन के अन्य मुकाबलों में विश्व नंबर 1 पोलैंड की ईगा स्वियातेक ने भी तीसरे दौर में प्रवेश कर लिया। पूर्व फ्रेंच ओपन और यूएस ओपन चैंपियन ईगा ने अमेरिका की डेनिएल कोलिंस के खिलाफ वापसी कर तीन सेट तक चले मैच को 6-4, 3-6, 6-4 से अपने नाम किया। दो बार की चैंपियन बेलारूस की विक्टोरिया अजारेंका ने डेनमार्क की क्लारा टाउसेन के खिलाफ 6-4, 3-6, 6-2 से जीत हासिल की। 11वीं सीड येलेना ओस्तापेंको और 12वीं वरीयता प्राप्त चीन की किनवेन झांग भी अगले दौर में पहुंच गईं।