Australian Open : 16 साल की टेनिस सनसनी मीरा एंड्रीवा की रोमांचक जीत, बिना गेम गंवाए जीती गत विजेता सबालेंका

2024 Australian Open - Day 6
16 वर्षीय एंड्रीवा पहली बार ऑस्ट्रेलियन ओपन में भाग ले रही हैं।

ऑस्ट्रेलियन ओपन में चर्चा का विषय बनी 16 वर्षीय रूसी खिलाड़ी मीरा एंड्रीवा ने महिला सिंगल्स के चौथे दौर में प्रवेश कर लिया है। WTA रैंकिंग में नंबर 47 पर काबिज एंड्रीव ने तीसरे दौर के मुकाबले में मैच प्वाइंट बचाते हुए वापसी की और फ्रांस की डाएन पैरी को 1-6, 6-1, 7-6 (10-5) से हराया।

एंड्रीवा एक समय तीसरे सेट में 1-5 से पीछे थीं और पैरी को महज एक गेम जीतकर मैच अपने नाम करना था, लेकिन इस युवा खिलाड़ी ने जबरदस्त वापसी कर अपने खेल से सभी को हैरान कर दिया। एंड्रीवा ने दूसरे दौर में छठी सीड ओंस जेबूर को हराकर सभी को चौंकाया था।

एंड्रीवा का यह पहला ऑस्ट्रेलियन ओपन है। वह पिछले साल फ्रेंच ओपन, विम्बल्डन और यूएस ओपन के भी मुख्य ड्रॉ में खेली थीं और विम्बल्डन में तो चौथे दौर तक पहुंची थीं। एंड्रीवा 17 साल की उम्र से पहले ही ऑस्ट्रेलियन ओपन और विम्बल्डन में कम से कम चौथे दौर तक पहुंचने वाली खिलाड़ियों की सूची में शामिल हो गई हैं। पिछले तीन दशकों में ऐसा करने वाली वह चौथी महिला खिलाड़ी हैं। उनसे पहले मार्टिना हिंगिस, तातियाना गोलोविन और कोको गॉफ ने यह कारनामा किया है।

एंड्रीवा अब चौथे दौर में 9वीं सीड और पूर्व फ्रेंच ओपन विजेता चेक गणराज्य की बारबरा क्रेजचिकोवा से भिड़ेंगी। बारबरा ने तीसरे दौर में ऑस्ट्रेलिया की स्टोर्म हंटर को 4-6, 7-5, 6-3 से मात दी। दिन के एक अन्य मैच में गत विजेता और दूसरी सीड आर्यना सबालेंका ने बेहतरीन जीत के साथ चौथे दौर में जगह बनाई। सबालेंका ने 28वीं वरीयता प्राप्त यूक्रेन की लेसिया सुरेंको को 6-0, 6-0 से हराया और बिना कोई गेम गंवाए खिताब को लेकर अपने इरादे साफ कर दिए। चौथे दौर में सबालेंका अमेरिका की अमांडा अनिसिमोवा का सामना करेंगी।

सबालेंका के अलावा मौजूदा यूएस ओपन चैंपियन अमेरिका की कोको गॉफ ने भी आसान जीत के साथ अगले दौर में प्रवेश कर लिया है। 19 वर्षीय गॉफ ने हमवतन एलिशिया पार्क्स को 6-0, 6-2 से मात दी। गॉफ अब अंतिम-16 में पोलैंड की मैग्डालेना फ्रेच के खिलाफ उतरेंगी। दिन के एक बड़े उलटफेर में क्वालीफायर के रूप में आई 20 वर्षीय रूसी खिलाड़ी मारिया टिमोफीवा ने ब्राजील की 10वीं सीड बीटरीज हद्दाद माइया को हराकर बाहर किया। टिमोफीवा ने मैच 7-6, 6-3 से अपने नाम किया।