Create

7वीं बार विम्बल्डन चैंपियन बने नोवाक जोकोविच, किर्गियोस को हराकर जीता 21वां ग्रैंड स्लैम

अपनी विम्बल्डन पुरुष सिंगल्स ट्रॉफी को चूमते नोवाक जोकोविच।
अपनी विम्बल्डन पुरुष सिंगल्स ट्रॉफी को चूमते नोवाक जोकोविच।
reaction-emoji
Hemlata Pandey

नोवाक जोकोविच ने विम्बल्डन पुरुष सिंगल्स का खिताब अपने नाम कर लिया है। टॉप सीड और मौजूदा विश्व नंबर 3 जोकोविच ने सेंटर कोर्ट में खेले गए फाइनल में विश्व नंबर 40 ऑस्ट्रेलिया के निक किर्गियोस को 4-6, 6-3, 6-4, 7-6 से हराकर लगातार चौथी बार इस ट्रॉफी को अपने नाम किया है। इसी के साथ जोकोविच के 21 सिंगल्स ग्रैंड स्लैम भी पूरे हो गए हैं और उन्होंने फेडरर को इस मामले में तीसरे नंबर पर खिसका दिया है। फिलहाल स्पेन के राफेल नडाल के पास कुल 22 ग्रैंड स्लैम हैं और जोकोविच दूसरे स्थान पर हैं।

अपने सातवें विम्बल्डन खिताब को जीतने के लिए फाइनल में जोकोविच को कड़ी टक्कर झेलनी पड़ी। किर्गियोस ने पहला सेट जीता और बड़े उलटफेर की तरफ इशारा किया। लेकिन गत विजेता जोकोविच ने संघर्ष करते हुए दूसरा और तीसरा सेट जीता। चौथे सेट में किर्गियोस के बेहतरीन सर्व, रिटर्न और ड्रॉप शॉट देख उम्मीद थी कि मैच पांचवे सेट तक जाएगा, लेकिन टाईब्रेक में जोकोविच निक पर बुरी तरह हावी रहे।

जोकोविच और कर्गियोस के बीच बेहतरीन फाइनल देख दर्शक काफी खुश हुए।
जोकोविच और कर्गियोस के बीच बेहतरीन फाइनल देख दर्शक काफी खुश हुए।

मैच के बाद जोकोविच ने निक के खेल की काफी तारीफ की और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। 27 साल के निक का ये पहला ग्रैंड स्लैम फाइनल था।

जोकोविच ने इस जीत के साथ ही अमेरिका के पीट सैम्प्रास के 7 विम्बल्डन खिताब का रिकॉर्ड बराबर कर लिया है। जोकोविच ने साल 2011, 2015, 2018, 2019, 2021 और अब 2022 में ये खिताब जीता है।

फिलहाल वो स्विट्जरलैंड के रॉजर फेडरर से पीछे हैं जिनके नाम कुल 8 ग्रैंड स्लैम खिताब हैं। जोकोविच ने एक साल के बाद कोई ग्रैंड स्लैम जीता है। पिछले साल ऑस्ट्रेलियन ओपन, फ्रेंच ओपन और विम्बल्डन जीतने वाले जोकोविच यूएस ओपन का फाइनल रूस के डेनिल मेदवेदेव के खिलाफ हारे थे। इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन में खेलने से जोकोविच को रोका गया क्योंकि उन्होंने कोविड वैक्सीनेशन नहीं करवाया था जबकि फ्रेंच ओपन के क्वार्टरफाइनल में वो नडाल के हाथों हार गए थे और अब जाकर विम्बल्डन जीत उन्होंने ग्रैंड स्लैम जीतने की राह पर वापस कदम रखा है।

"Don't drop it!" 😅It's been a special first #Wimbledon visit for Prince George 🏆#CentreCourt100 | @KensingtonRoyal https://t.co/VKXg06hPCU

जोकोविच के लिए 10 जुलाई के दिन ये खिताब जीतना बेहद खास रहा क्योंकि इसी दिन उनकी शादी की सालगिरह होती है। जोकोविच ने मैच के बाद हुए इंटरव्यू में बताया कि उनका खिताब उनकी पत्नी के लिए सालगिरह का तोहफा है।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...