Create
Notifications

डॉमिनिक थीम ने पहली बार जीता यूएस ओपन खिताब, 1949 के बाद अनोखा रिकॉर्ड बनाने वाले पहले खिलाड़ी

डॉमिनिक थीम
डॉमिनिक थीम
Vivek Goel

डॉमिनिक थीम ने ऐतिहासिक वापसी का परिचय देते हुए रविवार को यूएस ओपन के फाइनल में एलेक्‍सेंडर जेवरेव को मात देकर पहली बार ग्रैंडस्‍लैम खिताब जीता। दूसरी वरीय ऑस्‍ट्रेयाई खिलाड़ी ने आर्थर ऐश स्‍टेडियम में यूएस ओपन के फाइनल में चार घंटे और दो मिनट तक संघर्ष करने के बाद पांचवीं वरीय को 2-6, 4-6, 6-4, 6-3, 7-6 (8/6) से मात दी।

यूएस ओपन के ओपन एरा इतिहास में यह पहला मौका है जब किसी खिलाड़ी ने दो सेट में पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए खिताब जीता। यह पहला मौका रहा जब फाइनल का परिणाम टाई ब्रेकर में जाकर निकला। थीम ने यूएस ओपन खिताब जीतने के बाद कहा, 'मैं चाह रहा था कि आज दो विजेता हो। मेरे ख्‍याल से हम दोनों ही इस खिताब के हकदार हैं।'

27 साल के थीम का यह पहला ग्रैंड स्‍लैम खिताब है। इससे पहले तीन प्रमुख टूर्नामेंट के फाइनल में उन्‍हें शिकस्‍त झेलनी पड़ी है। थीम इस साल ऑस्‍ट्रेलियन ओपन में रनर्स अप रहे थे। इससे पहले वह फ्रेंच ओपन 2018 और 2019 में भी फाइनल जीतने से चूक गए थे। थे। यूएस ओपन में 71 साल बाद किसी खिलाड़ी ने दो सेट से पिछड़ने के बाद वापसी करके खिताब जीता। 1949 में पांचो गोनजालेज ने टेड श्रोएडर के खिलाफ यह कमाल किया था, तब इसे यूएस चैंपियनशिप्‍स कहा जाता था।

डॉमिनिक थीम 2014 में फ्लशिंग मीडोज पर क्रोएशिया के मारिन सिलिच के बाद पहले नए ग्रैंडस्‍लैम चैंपियन बने। नोवाक जोकोविच, राफेल नडाल और रोजर फेडरर से अलग थीम पहले ग्रैंडस्‍लैम चैंपियन बने। इससे पहले स्‍टान वावरिंका ने 2016 यूएस ओपन खिताब जीता था।

23 साल के जेवरेव ने यूएस ओपन के फाइनल में चार ऐस और 16 विनर्स लगाकर पहला सेट सिर्फ आधे घंटे में अपने नाम किया। जर्मन खिलाड़ी को थीम से भी मदद मिली, जिन्‍होंने तीन डबल फॉल्‍ट किए। गेम तीन और सात में दो बार उनकी सर्विस टूटी। दूसरे सेट में जेवरेव ने तीन सेट खराब किए जबकि 5-1 की बढ़त बना रखी थी तो पांच सेटों के मैच में 2-0 की बढ़त बनाई।

इसके बाद थीम ने वापसी करना शुरू की। उन्‍होंने तीसरा सेट 6-4 और चौथा सेट 6-3 से जीतकर 2-2 की बराबरी कर ली। जेवरेव का खेल पहले के मुकाबले इन दो सेट में धीमा नजर आया। पांचवें सेट में जेवरेव ने 5-3 की बढ़त बनाई, लेकिन उनकी बढ़त कायम नहीं रही और थीम ने दमदार प्रदर्शन करते हुए 6-5 से बढ़त बना ली।

थीम ने फिर मेडिकल टाइमआउट लिया और फिर चैंपियनशिप के लिए सर्व की। हालांकि, जेवरेव के सामने थीम मैच प्‍वाइंट लेने में सफल नहीं रहे और मुकाबला टाई-ब्रेक में चला गया। जेवरेव ने डबल फॉल्‍ट किया और थीम 5-3 से आगे हुए। मगर थीम तब तक थक चुके हैं और दो चैंपियनशिप प्‍वाइंट लेकर मुकाबला अपने नाम किया।

यूएस ओपन फाइनल के बाद जेवरेव ने ये कहा

जेवरेव ने बाहर शॉट जमाया और थीम की जीत पर मुहर लग गई। थीम ग्राउंड पर गिर गए। दोनों करीबी दोस्‍त थे तो कोर्ट पर गले लगे। जेवरेव ने यूएस ओपन फाइनल के बाद कहा, 'सबसे पहले तो मैं डॉमिनिक थीम को बधाई देना चाहती हूं कि उन्‍होंने कई प्रयासों के बाद पहला ग्रैंडस्‍लैम खिताब जीता। यह मुश्किल मुकाबला था। काश आप थोड़ा और चूक जाते तो यह ट्रॉफी मैंने उठाई होती।'

यूएस ओपन के अन्‍य विजेता

महिला सिंगल्‍स - नाओमी ओसाका

पुरुष डबल्‍स - मैट पेविच और ब्रूनो सोरेस

महिला डबल्‍स - लौरा सीजमंड और वेरा वोनारेवा


Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Fetching more content...