यूएस ओपन : खराब प्रदर्शन से जूझ रहीं एम्मा रदुकानू के लिए मुश्किल होगा इस बार खिताब बचाना

एम्मा ने पिछले साल बतौर क्वालिफायर यूएस ओपन का खिताब जीता था।
एम्मा ने पिछले साल बतौर क्वालिफायर यूएस ओपन का खिताब जीता था।

साल का आखिरी टेनिस ग्रैंड स्लैम आज से शुरु हो रहा है। महिला सिंगल्स में पिछले साल सनसनी मचाकर खिताब जीतने वाली ब्रिटेन की एम्मा रदुकानू भले ही डिफेंडिंग चैंपियन हैं लेकिन इस बार उनके खिताब जीतने की उम्मीदें बहुत ही कम टेनिस फैंस को हैं। इसकी वजह है रदुकानू का खराब प्रदर्शन जो पिछले साल यूएस ओपन की जीत के बाद अभी तक चल रहा है। ऐसे में फैंस को लग रहा है कि वो कहीं 'One Slam Wonder' बनकर न रह जाएं।

2022 यूएस ओपन के प्रैक्टिस सेशन के दौरान एम्मा रदुकानू
2022 यूएस ओपन के प्रैक्टिस सेशन के दौरान एम्मा रदुकानू

19 साल की रदुकानू ने पिछले साल यूएस ओपन में बतौर क्वालीफ़ायर मुख्य ड्रॉ में एंट्री पाई थी। ये उनके करियर का दूसरा ग्रैंड स्लैम कम्पटीशन था। एम्मा ने फाइनल तक के सफर नें शेल्बी रॉजर्स, बेलिंडा बेन्चिच, मारिया सक्कारी जैसी खिलाड़ियों को हराया। इसके बाद फाइनल में 19 साल की कनाडा की लेयला फर्नान्डिज को मात देकर अपना पहला ग्रैंड स्लैम जीता। रदुकानू बतौर क्वालीफ़ायर कोई भी ग्रैंड स्लैम सिंगल्स जीतने वाली पहली टेनिस खिलाड़ी बनीं। इस जीत के बाद रदुकानू के चर्चे टेनिस के हर प्लेटफॉर्म पर होने लगे, लेकिन इसके बाद उनका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा।

यूएस ओपन के ठीक बाद वो इंडियन वेल्स मास्टर्स के पहले दौर में हार गईं। रदुकानू ने 2021 यूएस ओपन के बाद से अभी तक कुल 17 टूर्नामेंट खेल लिए हैं और सिर्फ 2 में ही वो क्वार्टरफाइनल में पहुंच पाई थीं। इस साल अभी तक हुए तीन ग्रैंड स्लैम- ऑस्ट्रेलियन ओपन, फ्रेंच ओपन और विम्बल्डन के दूसरे दौर में ही वो हारकर बाहर हो गईं। रदुकानू ने हाल ही में सिनसिनाटी मास्टर्स में भाग लिया जिसके पहले दौर में उन्होंने 23 बार की ग्रैंड स्लैम विजेता सेरेना विलियम्स को मात दी जिसके बाद फैंस को लगा था कि हार्ड कोर्ट पर होने वाले इस टूर्नामेंट में वो कुछ खास करेंगी, लेकिन तीसरे दौर में वो यहां भी हार गईं।

यूएस ओपन के मुख्य ड्रॉ में इस बार रदुकानू को 11वीं वरीयता मिली है और उनका सामना फ्रांस की ऐलीज कॉर्नेट से होगा। 32 साल की कॉर्नेट काफी अनुभवी खिलाड़ी हैं और हाल ही में अपने करियर का 500वां सिंगल्स मुकाबला जीत चुकी हैं। कॉर्नेट ने इस साल विम्बल्डन में विश्व नंबर 1 ईगा स्वियातेक को हराकर उनकी जीत का रथ रोका था। ऐसे में रदुकानू को पहले दौर में काफी अच्छी चुनौती मिलेगी और हो सकता है कॉर्नेट उन पर भारी पड़ जाएं। ये मुकाबला भारतीय समयानुसार 31 अगस्त को सुबह 4.30 बजे से खेला जाएगा।