महान टेनिस खिलाड़ी मार्गरेट कोर्ट को अपेक्षित ऑस्‍ट्रेलियन सम्‍मान देने पर बनी विवाद की स्थिति

मार्गरेट कोर्ट
मार्गरेट कोर्ट

ऑस्‍ट्रेलिया अगले सप्‍ताह महान टेनिस खिलाड़ी मार्गरेट कोर्ट को देश के सर्वश्रेष्‍ठ सम्‍मान का अवॉर्ड देने जा रहा है, मीडिया ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी। मार्गरेट कोर्ट को यह सम्‍मान दिए जाने के फैसले पर विवाद की स्थिति बन गई है क्‍योंकि उनका समलैंगिक विरोधी दृष्टिकोण का इतिहास रहा है। अवॉर्ड की घोषणा आमतौर पर 26 जनवरी को ऑस्‍ट्रेलिया डे पर होती है, जो इस साल आ रहा है क्‍योंकि साल का पहला ग्रैंड स्‍लैम ऑस्‍ट्रेलियन ओपन कोरेाना वायरस महामारी के कारण आगे बढ़ चुका है।

मीडिया ने जानकारी दी है कि मार्गरेट कोर्ट को ऑर्डर ऑफ ऑस्‍ट्रेलिया के जनरल डिविजन में कंपेनियन के खिताब से नवाजा जाएगा, जो सम्‍मान की सर्वश्रेष्‍ठ श्रेणी है, 2007 में पहचान के बाद यह दिया जा रहा है। मार्गरेट कोर्ट ने अपने करियर में 24 ग्रैंड स्‍लैम खिताब और 40 डबल्‍स ग्रैंड स्‍लैम खिताब जीते। मार्गरेट कोर्ट के अवॉर्ड की आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई, लेकिन विक्‍टोरिया राज्‍य लीडर डेनियल एंड्रयूस ने इसका उल्‍लेख सोशल मीडिया पर बिना नाम लिए करते हुए ट्वीट किया, 'इस व्‍यक्ति के अपमानजनक, बड़े विचारों में कोई ऑक्‍सीजन नहीं।'

एंड्रयूज ने आगे कहा, 'मगर जब अन्‍य लोगों को लगता है कि देश के सर्वश्रेष्‍ठ अवॉर्ड से इन्‍हें सम्‍मानित किया जाना चाहिए तो मुझे लगता है कि यह दोबारा कहना होगा- ग्रैंड स्‍लैम की जीत आपको नफरत और विभाजित करने का अधिकार नहीं देती।' प्रधानमंत्री स्‍कॉट मॉरिसन ने कहा कि उन्‍हें मार्गरेट कोर्ट को सम्‍मानित करने की आधिकारिक जानकारी नहीं है। मॉरिसन ने अवॉर्ड के बारे में कहा, 'यह एक ऐसी प्रणाली है जो इस देश में व्यक्तियों के पूर्ण स्पेक्ट्रम को पहचानती है।' मार्गरेट कोर्ट या उनकी प्रवक्‍ता ने इस मामले पर कोई त्‍वरित टिप्‍पणी नहीं की।

मार्गरेट कोर्ट के विचारों पर विवाद

समलैंगिक मामलों पर अपने हाल के सार्वजनिक टिप्‍पणी में मार्गरेट कोर्ट ने 2019 में ट्रांसजेंडर एथलीट्स की आलोचना की थी और कहा था कि स्‍कूल में एलजीबीटी समुदाय वाले को पढ़ाना क्रूर काम है। मार्गरेट कोर्ट ने यह टिप्‍पणी पर्थ के चर्च में की थी, जो उन्‍होंने कई दशक पहले स्‍थापित किया था जहां वो पादरी हैं। इसके जवाब में महान टेनिस खिलाड़ी मार्टिना नवरातिलोवा और जॉन मैनइनरॉ ने कहा था कि मेलबर्न पार्क शो से मार्गरेट कोर्ट का नाम हटाया जाना चाहिए और उनकी जगह ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व नंबर-1 एवोन गूलागोंग का नाम रखना चाहिए।

18 बार की ग्रैंड स्‍लैम चैंपियन मार्टिना नवरातिलोवा ने कहा था, 'कोर्ट पर आपने जो किया, सिर्फ उससे आपकी छवि नहीं बनती, लेकिन कोर्ट के बाहर आप जो करते हैं, उससे लोग काम करते हैं।' मार्गरेट कोर्ट ने तब कहा था कि उनके साथ खराब बर्ताव हो रहा है क्‍योंकि समलैंगिक शादी पर उनके विचार अलग हैं।