Create
Notifications

फ्रांस की फियोना फेरो ने उलटफेर करते हुए जीता पार्लेमो डब्‍ल्‍यूटीए ओपन

फियोना फेरो
फियोना फेरो
Vivek Goel

फ्रांस की फियोना फेरो ने चौथी वरीय एस्‍टोनिया की एनेट कोंटावीट को मात देकर बड़ा उलटफेर किया और पार्लेमो लेडीज ओपन का खिताब जीता। कोरोना वायरस के बाद रविवार से यह पहला टेनिस टूर्नामेंट आयोजित हुआ। 53वीं रैंक वाली फियोना फेरो ने एक घंटे 43 मिनट के मैच में एनेट कोंटावीट को 6-2, 7-5 से मात दी। बता दें कि एनेट कोंटावीट की रैंक 22वीं है और उन्‍होंने इस साल ऑस्‍ट्रेलियन ओपन के क्‍वार्टर फाइनल तक का सफर तय किया था।

23 साल की फियोना फेरो ने अपना दूसरे डब्‍ल्‍यूटीए का दावा किया है। पिछले साल फियोना फेरो ने लुसाने में यही कमाल किया था। अब फियोना फेरो अगले सप्‍ताह शीर्ष 50 में पहुंच जाएंगी। कोंटावीट ने 15वीं रैंकिंग वाली शीर्ष वरीय क्रोएशिया की पेट्रा मार्टिक को सेमीफाइनल में मात दी थी। बहरहाल, मैच जीतने के बाद फियोना फेरो ने कहा, 'मेरे ख्‍याल से यह सप्‍ताह का मेरे लिए सर्वश्रेष्‍ठ मैच रहा। मुझे दबाव महसूस नहीं हो रहा था। यह कड़ा मुकाबल था क्‍योंकि एनेट निरंतर बेहतर प्रदर्शन करती आई हैं और आपको अंक हासिल करने के ज्‍यादा मौके नहीं देती है। मगर पूरे मैच में मेरा जोश और ऊर्जा बनी रही।'

टूर्नामेंट से बड़े नाम गायब होने के बावजूद सभी की नजरें पार्लेमो पर थी कि टेनिस टूर्नामेंट की सुरक्षित वापसी हो सकी या नहीं क्‍योंकि पिछले पांच महीनों से सभी स्‍पर्धाएं निलंबित हैं। सिसिली में एक खिलाड़ी आने के बाद कोविड-19 टेस्‍ट में पॉजीटिव पाई गई थी और उन्हें टूर्नामेंट से अपना नाम वापस लेना पड़ा था। वह होटल में रहकर अपने परिणाम आने का इंतजार कर रही थी। बता दें कि डब्‍ल्‍यूटीए के मुकाबले में काफी सख्‍ती बरती गई है। क्‍ले कोर्ट पर 1500 दर्शकों की क्षमता है, लेकिन केवल 300 दर्शकों को एंट्री की अनुमति मिली। यह सत्र अगले सप्‍ताह भी डब्‍ल्‍यूटीए इवेंट्स के साथ जारी रहेगा, जो प्राग और लेक्सिंगटन में होंगे। फिर यूएस ओपन 31 अगस्‍त से शुरू होगा।

कौन है फियोना फेरो

फियोना फेरो फ्रांस की पेशेवर टेनिस खिलाड़ी हैं, जिनका जन्‍म बेल्जियम में 12 मार्च 1997 को हुआ था। फियोना फेरो ने डब्‍ल्‍यूटीए टूर पर दो सिंगल्‍स खिताब और आईटीएफ विमेंस सर्किट पर चार सिंगल्‍स खिताब जीते हैं। फियोना फेरो की डब्‍ल्‍यूटीए रैंकिंग में सर्वश्रेष्‍ठ रैंक 52 है। बहरहाल, फियोना फेरो की पार्लेमो में जीत के बाद यह पक्‍का हो गया है कि वह अपने करियर की सर्वश्रेष्‍ठ रैंकिंग पर पहुंचेंगी क्‍योंकि वह टॉप-50 में शामिल होंगी। फियोना फेरो के माता-पिता फ्रांस के वालबोन में दो होटल के मालिक हैं। फियोना फेरो के दो बड़े भाई (जियानी और पाउलो) व एक छोटा भाई (फ्लेवियो) है। फियोना फेरो ने सात साल ही उम्र में टेनिस खेलना शुरू किया था।


Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Fetching more content...