Create
Notifications

फ्रेंच ओपन का ड्रॉ जारी, जोकोविच और नडाल क्वार्टरफाइनल में हो सकते हैं आमने-सामने

जोकोविच ने पिछले साल फ्रेंच ओपन सेमिफाइनल में नडाल को मात दी थी।
जोकोविच ने पिछले साल फ्रेंच ओपन सेमिफाइनल में नडाल को मात दी थी।
Hemlata Pandey

साल के दूसरे ग्रैंड स्लैम फ्रेंच ओपन का ड्रॉ जारी कर दिया गया है और फैंस इस बात से हैरान हैं कि विश्व नंबर 1 नोवाक जोकोविच और क्ले कोर्ट के बादशाह पूर्व विश्व नंबर 1 राफेल नडाल को एक ही क्वार्टर में रखा गया है। इसका मतलब ये है गत विजेता नोवाक जोकोविच और 13 बार के चैंपियन नडाल क्वार्टरफाइनल में आमने-सामने आ सकते हैं। यही नहीं कार्लोस अल्कराज और एलेग्जेंडर ज्वेरेव इन दोनों खिलाड़ियों के साथ एक हाफ में रखे गए हैं।

विश्व नंबर 1 नोवाक जोकोविच ने हाल ही में खराब फॉर्म से पार पाने के बाद इटालियन ओपन के रूप में इस सीजन का अपना पहला खिताब जीता जो फ्रेंच ओपन में उन्हे खिताब डिफेंड करने के लिए काफी मोटिवेट करेगा। लेकिन सीजन बेहतरीन अंदाज में शुरु करने वाले नडाल मार्च में पीठ के दर्द के कारण कोर्ट से दूर हो गए जबकि दो हफ्ते पहले मेड्रिड ओपन के क्वार्टरफाइनल में नडाल को कार्लोस अल्कराज के खिलाफ हार मिली लेकिन इस दौरान उन्हें पैर में चोट की शिकायत हुई। ऐसे में जोकोविच और नडाल में से किसके लिए ये टूर्नामेंट सफल रहता है, यह एक हफ्ते में साफ हो जाएगा।

19 साल के अल्कराज नडाल और जोकोविच के साथ एक ही हाफ में हैं।
19 साल के अल्कराज नडाल और जोकोविच के साथ एक ही हाफ में हैं।

जोकोविच जहां पहले दौर में विश्व नबंर 94 जापान के योशिहितो निशिओका से तो नडाल पहले दौर में विश्व नंबर 82 ऑस्ट्रेलिया के जॉर्डन थॉम्पसन का सामना करेंगे। कार्लोस अल्कराज और एलेग्जेंडर ज्वेरेव भी क्वार्टरफाइनल में एक-दूसरे के आमने-सामने आ सकते हैं। विश्व नंबर 3 ज्वेरेव हालांकि इस सीजन कोई खिताब नहीं जीत पाए हैं लेकिन मेड्रिड ओपन के फाइनल तक पहुंचे थे जहां अल्कराज ने उन्हें हराया। इसके अलावा इटालियन ओपन और मोंटे कार्लो मास्टर्स के सेमीफाइनल्स तक पहुंचकर क्ले कोर्ट पर अपनी पकड़ दिखाई है। वहीं अल्कराज इस सीजन सभी टॉप खिलाड़ियों को चुनौती देने वाले हैं। 19 साल के अल्कराज ने मियामी ओपन, बार्सिलोना ओपन और मेड्रिड ओपन जीतकर हार्ड कोर्ट और क्ले कोर्ट, दोनों पर ही अपनी मजबूत स्थिति से सभी को रूबरू करवा दिया है। अल्कराज ने मेड्रिड ओपन के क्वार्टरफाइनल में नडाल को हराया तो सेमीफाइनल में जोकोविच को हराकर सभी को चौंका दिया, ऐसे में नडाल, जोकोविच, ज्वेरेव इस खिलाड़ी से पार पाना चाहेंगे।

मेदवेदेव को आसान ड्रॉ

मेदवेदेव को क्ले कोर्ट पर बेहतर प्रदर्शन कर आलोचकों को जवाब देना होगा।
मेदवेदेव को क्ले कोर्ट पर बेहतर प्रदर्शन कर आलोचकों को जवाब देना होगा।

विश्व नंबर 2 रूस के डेनिल मेदवेदेव को बाकी खिलाड़ियों के मुकाबले बेहतर ड्रॉ मिला है। पहले दौर में मेदवेदेव अर्जेंटीना के फुकांडो बेग्निस का सामना करेंगे। मेदवेदेव को पहला सीडेड खिलाड़ी तीसरे दौर में केसमानोविच के रूप में मिल सकता है। मेदवेदेव के सबसे अच्छे दोस्त और सातवीं सीड रूस के ही एंड्री रुब्लेव उन्हीं के क्वार्टर में हैं। लेकिन चौथे दौर तक फैंस उम्मीद कर रहे हैं कि मेदवेदेव सभी बाधाओं से पार पा लेंगे। हालांकि कुछ टेनिस प्रेमी इस बात से नाराज भी हैं कि मेदवेदेव को नडाल, जोकोविच के मुकाबले आसाना ड्रॉ मिला है। हाल ही में 6 हफ्ते के ब्रेक के बाद मेदवेदेव ने कोर्ट पर जेनेवा ओपन के जरिए वापसी की जहां अपने पहले ही मैच में वो हार गए, ऐसे में फैंस मेदवेदेव से ज्यादा प्रभावित नहीं हैं।

मोंटे कार्लो मास्टर्स एटीपी 1000 खिताब के साथ सितसिपास ।
मोंटे कार्लो मास्टर्स एटीपी 1000 खिताब के साथ सितसिपास ।

पिछली बार के उपविजेता और चौथी वरीयता प्राप्त स्टेफानोस सितसिपास इस साल फ्रेंच ओपन में अच्छी चुनौती पेश कर सकते हैं। पिछले महीने मोंटे कार्लो मास्टर्स जीतने वाले सितसिपास ने मेड्रिड ओपन के सेमीफाइनल और फिर इटालियन ओपन के फाइनल में जगह बनाई और क्ले कोर्ट पर अपने खेल से सभी को प्रभावित किया है। क्वार्टरफाइनल में सितसिपास का सामना आठवीं सीड कैस्पर रूड से हो सकता है।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Fetching more content...