Create
Notifications

फ्रेंच ओपन : महिला सिंगल्स का ड्रॉ जारी, कौन रोक पाएगा ईगा की जीत का रथ? 

विश्व नंबर 1 ईगा स्वियातेक साल 2020 में फ्रेंच ओपन जीत चुकी हैं और इस बार भी प्रबल दावेदार हैं।
विश्व नंबर 1 ईगा स्वियातेक साल 2020 में फ्रेंच ओपन जीत चुकी हैं और इस बार भी प्रबल दावेदार हैं।
Hemlata Pandey

साल के दूसरे ग्रैंड स्लैम फ्रेंच ओपन के मुख्य ड्रॉ के मुकाबले 22 मई से शुरु होने जा रहे हैं। महिला सिंगल्स का ड्रॉ जारी होने के साथ ही इस बार की चैंपियन की अटकलें लगाने में फैंस और टेनिस विशेषज्ञ लग गए हैं। हालांकि पुरुष सिंगल्स में जहां कई खिलाड़ियों को खिताब का दावेदार माना जा रहा है, तो वहीं महिलाओं में एक ही खिलाड़ी का नाम लगभग सभी एकसुर में ले रहे हैं और ये हैं 20 साल की पोलैंड की ईगा स्वियातेक जो मौजूदा विश्व नंबर 1 हैं। पिछले तीन महीने के अंदर ईगा ने 4 WTA 1000 खिताब जीते हैं और एक WTA 500 टाइटल भी अपने नाम किया है।

दो फ्रेंच ओपन चैंपियन के ड्रॉ में ईगा

पहले दौर में ईगा का सामना क्वालीफ़ायर से होगा। ईगा के क्वार्टर में आठवीं सीड प्लिसकोवा हैं जिनसे उनका सामना क्वार्टरफाइनल में हो सकता है। इनके अलावा ईगा के ही क्वार्टर में 11वीं सीड अमेरिका की जेसिका पेगुला हैं। 2017 की विजेता येलेना ओस्तापेंको और 2018 की चैंपियन सिमोना हालेप भी इसी क्वार्टर में ईगा को चुनौती देंगी। हालांकि ईगा मौजूदा समय में जिस फॉर्म में चल रहीं हैं, उसे देखकर उनकी जीत पक्की मानी जा रही है।

Roland-Garros women's singles draw : #RolandGarros https://t.co/nw6PiZBiuu

मौजूदा सीजन में लगातार 28 जीतों के साथ ईगा महिला सिंगल्स में फ्रेंच ओपन टॉप सीड के रूप में उतरेंगी। ईगा ने साल 2020 में फ्रेंच ओपन के रूप में अपने करियर का पहला ग्रैंड स्लैम जीता था जबकि पिछले साल क्वार्टरफाइनल में हारकर बाहर हो गई थीं। लेकिन इस साल ईगा ने जिस तरह टेनिस कोर्ट को डॉमिनेट किया है वो देखने लायक है।

2018 की विजेता सिमोना हालेप और ईगा एक ही क्वार्टर में हैं।
2018 की विजेता सिमोना हालेप और ईगा एक ही क्वार्टर में हैं।

दूसरे क्वार्टर में तीसरी वरीयता प्राप्त पॉला बडोसा और सातवीं सीड आर्यना सबालेंका को जगह मिली है। इसी क्वार्टर में शेल्बी रॉजर्स, डेनिल कॉलिन्स, मैडिसन कीज जैसी अच्छी अमेरिकी खिलाड़ी हैं।

तीसरे क्वार्टर में तगड़ी चुनौती

हाल ही में मेड्रिड ओपन जीतने वाली जेबूर तीसरे क्वार्टर में हैं।
हाल ही में मेड्रिड ओपन जीतने वाली जेबूर तीसरे क्वार्टर में हैं।

पिछले हफ्ते इटालियन ओपन के फाइनल में ईगा से हारने वाली ट्यूनिशिया की ओंस जेबूर को छठी वरीयता मिली है और वो तीसरे क्वार्टर में हैं। चौथी सीड मारिया सक्कारी, अमांडा अमिनिसोवा के अलावा पूर्व विश्व नंबर 1 और 4 बार की ग्रैंड स्लैम विजेता नेओमी ओसाका तीसरे क्वार्टर का हिस्सा है। ओसाका किस तरह इस बार फ्रेंच ओपन में प्रदर्शन करती हैं ये देखने के लिए फैंस बेताब हैं। ओसाका पिछले महीने मियामी ओपन के फाइनल में उतरीं थी जहां ईगा ने उन्हें हराया था, जबकि आखिरी बार वो मेड्रिड ओपन में खेली थीं, जहां दूसरे दौर में हारकर वो बाहर हुईं। फ्रेंच ओपन में ओसाका का पहला मैच अमेरिका की 27वीं सीड अमांडा अमिनिसोवा से है जो पिछले काफी समय से कई टॉप सीड खिलाड़ियों को अलग-अलग टूर्नामेंट में हराकर बाहर कर चुकी हैें।

फैंस नेओमी ओसाका से फ्रेंच ओपन में बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद कर रहे हैं।
फैंस नेओमी ओसाका से फ्रेंच ओपन में बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद कर रहे हैं।

तीसरे क्वार्टर में ही एंजेलिक कर्बर, यूएस ओपन 2021 चैंपियन एम्मा रदुकानू, बेलिंडा बेन्चिक, यूएस ओपन 2019 विजेता बियांका एंड्रूस्कू जैसे नाम भी शामिल हैं। वहीं चौथे क्वार्टर में गत विजेता और दूसरी सीड चेक रिपब्लिक की बारबोरा क्रेजाचिकोवा के सामने पांचवी सीड एनेत कोन्तावेत समेत कोको गॉफ, पूर्व विश्व नंबर 1 विक्टोरिया अजारेंका, पूर्व यूएस ओपन विजेता स्लोन स्टीफन्स की चुनौती होगी।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Fetching more content...