Create

'मैं दोबारा सही दिशा की तरफ जा रही हूं' - एम्मा रदुकानू

19 साल की एम्मा इस बार यूएस ओपन में महिला सिंगल्स की डिफेंडिंग चैंपियन होंगी
19 साल की एम्मा इस बार यूएस ओपन में महिला सिंगल्स की डिफेंडिंग चैंपियन होंगी

साल 2021 में यूएस ओपन को बतौर क्वालीफ़ायर जीतने वाली 19 साल की एम्मा रदुकानू दो हफ्ते के दौरान ही टेनिस की नई सनसनी बन गईं थीं। पिछले एक साल में इस ब्रिटिश खिलाड़ी ने टेनिस जगत में काफी हलचल मचाई लेकिन यूएस ओपन के बाद अपनी सफलता को दोहरा नहीं सकी। अब हाल ही में सिनसिनाटी ओपन के पहले दौर में सेरेना विलियम्स को हराया और दूसरे दौर में विक्टोरिया अजारेंका को मात दी। तीसरे दौर में हार मिलने के बावजूद एम्मा अपने प्रदर्शन से खुश हैं।

तीसरे दौर में बाहर होने के बाद एम्मा का मानना है कि वह वापस अपनी लय में आ रही हैं और इस साल 29 अगस्त से शुरु होने वाले यूएस ओपन में अपने टाइटल को डिफेंड करने के लिए तैयार हैं। एम्मा ने कहा कि सिनसिनाटी ओपन के जरिए उन्हें नया कॉन्फिडेंस मिला है।

पिछले एक साल के दौरान ये शायद पहला टूर्नामेंट है जहां मैंने वाकई अपने शॉट लगाने के लिए ज्यादा कोशिश की। इससे पहले मैं खेलती थी और सोचती थी कि सामने वाला खिलाड़ी शॉट मिस कर दे। लेकिन इस हफ्ते मैंने सोचा कि मैं बस कोशिश करुंगी और अपनी ओर से बेस्ट दूंगी, फिर भले ही गलती क्यों न करूं। और मुझे लग रहा है कि मैं सही दिशा की ओर बढ़ रही हूं।

एम्मा ने ये भी माना कि यूएस ओपन के बाद हुए टूर्नामेंट्स में वो शॉट्स को बचाने की बहुत कोशिश करती थीं, जिसकी वजह से उन्हें विरोधी खिलाड़ी यहां-वहां काफी दौड़ाते रहते थे। एम्मा ने इंटरव्यू में माना कि वो अब भी अपने खेल की टेक्निक को समझने की कोशिश कर रही हैं कि वह अटैकिंग प्लेयर हैं या डिफेंसिव।

मैं अपना खेल एक साथ लाने की कोशिश कर रही हूं। कुछ दिन मैंने क्ले कोर्ट के टूर्नामेंट में काफी अच्छी सर्व की और अच्छा अटैक किया, लेकिन कुछ हफ्तों बाद मुझे लगा कि मैं डिफेंड अच्छा कर रही हूं। इसलिए मुझे लगता है कि मैं दोनों का बैलेंस बनाने की कोशिश कर रही हूं। हर मैच में मुझे जानना होता है कि मेरे लिए सबसे अच्छा क्या रहेगा। लेकिन अब मुझे अपने खेल पर पहले के मुकाबले ज्यादा कॉन्फिडेंस है।

पिछले साल यूएस ओपन को जीतने के बाद एम्मा ने 16 प्रतियोगिताएं खेली हैं लेकिन वह अधिकतम क्वार्टरफाइनल तक ही पहुंची हैं। इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन, फ्रेंच ओपन और विम्बल्डन, तीनों ग्रैंड स्लैम के सिंगल्स में वो दूसरे दौर में हारकर बाहर हो गईं। अब यूएस ओपन की बारी है। सिनसिनाटी ओपन में एम्मा ने पहले दौर में सेरेना विलियम्स पर बड़ी जीत दर्ज की तो दूसरे दौर में पूर्व विश्व नंबर 1 विक्टोरिया अजारेंका पर भारी पड़ीं। ऐसे में हार्डकोर्ट पर होने वाले साल के आखिरी ग्रैंड स्लैम से पहले अपनी तैयारी से वो काफी खुश हैं।

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment