भारतीय टेनिस टीम 55 साल बाद करेगी पाकिस्तान का दौरा

महेश भूपति
महेश भूपति

भारत की डेविस कप टीम सितंबर में पाकिस्तान का दौरा करने वाली है। डेविस कप टाई में हिस्सा लेने के लिए भारतीय टीम पाकिस्तान जाएगी। ऑल इंडिया टेनिस एसोसिएशन ने इस बात की जानकारी दी। 55 साल के बाद ऐसा पहली बार होगा जब भारतीय टीम डेविस कप के टाई में हिस्सा लेने के लिए पाकिस्तान का दौरा करेगी। भारतीय टीम ने 55 साल पहले 1964 में पाकिस्तान को लाहौर में 4-0 से हराया था।

एशिया/ओसियाना ग्रुप वन अवे टाई के लिए भारतीय टीम पाकिस्तान का दौरा करेगी। ये टाई 14-15 सितंबर को इस्लामाबाद के पाकिस्तान स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में खेला जाएगा। एआईटीए के सेक्रेट्री जनरल हिरोनमोय चटर्जी ने इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में कहा कि हम पाकिस्तान का दौरा कर रहे हैं, क्योंकि ये वर्ल्ड कप का मैच है, द्विपक्षीय सीरीज नहीं है।

उन्होंने आगे बताया कि पहले अंतर्राष्ट्रीय टेनिस एसोसिएशन की एक टीम ने पाकिस्तान का दौरा कर वहां के सुरक्षा हालातों का जायजा लिया। उन्होंने 22 जुलाई को अपनी वहां एक टीम भेजी थी, जिन्होंने वहां के सुरक्षा इंतजाम का जायजा लिया, जिससे वे संतुष्ट नजर आए। इसके बाद ही हमने वहां टीम भेजने का फैसला किया है। हमने वीजा लेने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है, जिसमें 4-5 हफ्ते का समय लगेगा।

गौरतलब है कि पाकिस्तान जाने वाली डेविस कप टीम का ऐलान अभी तक नहीं हुआ है। हिरोनमोय चटर्जी ने बताया कि टीम का अधिकारिक तौर पर ऐलान बाद में होगा और रैंकिंग पर आधारित होगा। आपको बता दें कि पिछली बार डेविस कप में भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला साल 2006 में हुआ था। ये मैच मुंबई के ब्रेबोन स्टेडियम में खेला गया था, जिसमें भारतीय टीम ने 3-2 से जीत हासिल की थी। भारत का डेविस कप में पाकिस्तान के खिलाफ रिकॉर्ड 6-0 है। इस्लामाबाद के जिस कोर्ट पर मुकाबला होने वाला है, वहां पाकिस्तान 2017 और 2018 में उज्बेकिस्तान, दक्षिण कोरिया और थाईलैंड की मेजबानी कर चुका है।