Create

यूरोप और दुनिया के बाकी देशों के बीच टेनिस वर्चस्व की लड़ाई है लेवर कप, जानें इस अनोखे टूर्नामेंट से जुड़ी खास बातें

2021 की लेवर कप विजेता टीम यूरोप के सदस्य ट्रॉफी के साथ।
2021 की लेवर कप विजेता टीम यूरोप के सदस्य ट्रॉफी के साथ।
Hemlata Pandey

दुनिया के पूर्व नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी रॉजर फेडरर ने हाल ही में अपने प्रोफेशनल करियर से संन्यास लेने का ऐलान किया। फेडरर ने घोषणा की थी कि लेवर कप उनका आखिरी टूर्नामेंट होगा और इसके बाद वो किसी एटीपी टूर्नामेंट का हिस्सा नहीं बनेंगे। ऐसे में कई टेनिस फैंस लेवर कप के बारे में जानने को उत्सुक हैं। लेवर कप पुरुष टेनिस की दुनिया में आयोजित होने वाली सबसे खास प्रतियोगिता है जिसमें यूरोप के टॉप टेनिस खिलाड़ी बाकी दुनिया के टेनिस खिलाड़ियों के खिलाफ वर्चस्व की लड़ाई करते हैं।

रॉजर फेडरर ने की शुरुआत

रॉजर फेडरर ने अपनी मैनेजमेंट कंपनी TEAM8 के जरिए इस प्रतियोगिता की शुरुआत करने में अहम भूमिका निभाई है। उनका पूर्व डेविस कप खिलाड़ी ब्राजील के होर्गे पॉलो लेमन और टेनिस ऑस्ट्रेलिया ने साथ दिया। गोल्फ की दुनिया में जिस तरह अमेरिका और यूरोप के बीच रायडर कप खेला जाता है, उसी की तर्ज पर फेडरर टेनिस की दुनिया में प्रतियोगिता शुरु करना चाहते थे। प्रतियोगिता का नाम ऑस्ट्रेलिया के महान टेनिस खिलाड़ी रॉड लेवर के नाम पर है।

2019 में लेवर कप का डबल्स मैच जीतने के बाद टीम यूरोप के सदस्य फेडरर और नडाल
2019 में लेवर कप का डबल्स मैच जीतने के बाद टीम यूरोप के सदस्य फेडरर और नडाल

लेवर कप में दो टीमें भाग लेती हैं - टीम यूरोप और टीम वर्ल्ड। मौजूदा समय में टीम यूरोप के कप्तान के रूप में स्वीडन के बोर्न बोर्ग और टीम वर्ल्ड के कप्तान के रूप में जॉन मैकेनरो भूमिका निभाते हैं। हर टीम में कप्तानों के अलावा 6 खिलाड़ी होते हैं। हर टीम के तीन खिलाड़ी तो उस साल के फ्रेंच ओपन के बाद जारी होने वाली एटीपी रैंकिंग के आधार पर टॉप खिलाड़ी होते हैं, जबकि बाकी तीन खिलाड़ी टीम कप्तान चुनते हैं।

Team World hits their stride on the practice court.#LaverCup https://t.co/gQ3OfafMb5

प्रतियोगिता के दौरान तीन दिन के अंदर 9 सिंगल्स और 3 डबल्स मुकाबले खेले जाते हैं। पहले दिन जो मैच होते हैं उन्हें जीतने पर 1 अंक मिलता है, दूसरे दिन होने वाले मैच जीतने पर 2 अंक मिलते हैं और तीसरे दिन हर मैच जीतने पर 3-3 अंक मिलते हैं। हर मैच बेस्ट ऑफ थ्री सेट्स का होता है, जहां तीसरे सेट मे 10 प्वाइंट टाईब्रेक होता है।

आज तक 4 बार लेवर कप आयोजित हो चुका है और हर बार टीम यूरोप ने टीम वर्ल्ड पर जीत दर्ज की है। इस साल का लेवर कप 23 सितंबर से 25 सितंबर तक लंदन में आयोजित होगा।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Fetching more content...