Create

पिछले 8 ISL सीजन में कौन सी टीमें रह चुकी हैं चैंपियन, देखें लिस्ट

ISL ट्रॉफी के साथ मौजूदा चैंपियन हैदराबाद एफसी की टीम।
ISL ट्रॉफी के साथ मौजूदा चैंपियन हैदराबाद एफसी की टीम

इंडियन सुपर लीग (Indian Super League) के 9वें सीजन के आगाज के साथ ही देशभर के फुटबॉल प्रेमी अपनी फेवरेट 'देसी' टीम की जीत की दुआओं में लग गए हैं। 2014 में इंडियन सुपर लीग की शुरुआत 8 टीमों के साथ हुई थी। अब 11 टीमें इसके मौजूदा सीजन में हिस्सा ले रही हैं। पिछले 8 सालों में इस लीग ने काफी लोकप्रियता बटोरी है और देश के कुछ खास राज्यों के फुटबॉल के प्रति प्यार को दुनिया के सामने उभारा और नए-नए चैंपियन भी दिए।

2014

साल 2014 में एटलेटिको डि कोलकाता ने केरला ब्लास्टर्स को फाइनल में हराते हुए खिताब अपने नाम किया। कोलकोता की टीम ने 1-0 से फाइनल जीता था। चेन्नई, गोवा, कोलकाता और केरल की टीमें लीग मैचों के बाद टॉप 4 में थीं। केरल ने जहां सेमीफाइनल के दोनों लेग मिलाकर चेन्नई को 6-1 से हराया तो वहीं गोवा और कोलकाता के बीच दूसरे लेग में पेनल्टी शूटआउट से विजेता का निर्धारण हुआ था।

2015

साल 2014 की सेमीफाइनलिस्ट चेन्नईयन एफसी ने इस सीजन खिताब हासिल करने में कामयाबी पाई। गोवा को खिताबी मुकाबले में चेन्नई ने 3-2 के अंतर से हराया। गोवा, चेन्नई के अलावा कोलकाता और दिल्ली डायनामोज की टीमें भी सेमिफाइनल में पहुंची थीं।

2016

केरला ब्लास्टर्स का मुकाबला देखती उनके फैंस की 'आर्मी'।
केरला ब्लास्टर्स का मुकाबला देखती उनके फैंस की 'आर्मी'।

2016 में एटलेटिको डि कोलकाता ने अपना दूसरा ISL खिताब जीता। एक बार फिर से पहले सीजन की तरह फाइनल में कोलकाता का सामना केरला ब्लास्टर्स से हुआ। फाइनल मैच 1-1 से बराबरी पर छूटा था जिसके बाद पेनेल्टी शूटआउट में कोलकाता ने 4-3 से बाजी मारी। मुंबई सिटी और दिल्ली डायनामोज की टीमें भी सेमीफाइनलिस्ट थीं।

2017-18

चेन्नई की टीम ने इस सीजन अपना दूसरा खिताब जीता। फाइनल में बेंगलुरु के खिलाफ चेन्नई ने 3-2 से जीत हासिल की। पुणे और गोवा की टीमें टॉप 4 में शामिल थीं। इस सीजन बेंगलुरु और जमशेदपुर के रूप में दो नई टीमें लीग में शामिल हुई थीं।

2018-19

बेंगलुरु एफसी ने इस सीजन अपना पहला टाइटल जीतने में सफलता पाई। गोवा की टीम को एक्स्ट्रा टाइम में गोल कर बेंगलुरु ने 1-0 से हराया था। बेंगलुरु ने लीग मैचों के बाद टेबल टॉप भी की थी। खास बात ये थी कि इस सीजन चेन्नई की टीम डिफेंडिंग चैंपियन थी , लेकिन क्लब अंक तालिका में सबसे नीचे रहा।

2019-20

एटीके ने इस सीजन फाइनल जीत कुल तीसरी बार ट्रॉफी हासिल की। हालांकि इस सीजन एटलेटिको ने एटीके का साथ छोड़ दिया था। फाइनल में चेन्नईयन एफसी को 3-1 से हराने में एटीके ने कामयबी पाई। इस सीजन से विशेष शील्ड प्लेऑफ से पहले अंक तालिका में टॉप पर रहने वाली टीम को दी जाने की शुरुआत हुई। गोवा को इस सीजन ये शील्ड मिली।

2020-21

लीग शील्ड के साथ मुंबई सिटी एफसी की टीम।
लीग शील्ड के साथ मुंबई सिटी एफसी की टीम।

कोविड-19 के चलते इस सीजन में बायो बबल पहली बार देखने को मिला। बिना दर्शकों की मौजूदगी के टीमों ने मुकाबले खेले। मुंबई सिटी एफसी ने पहले तो अंक तालिका में टॉप कर लीग शील्ड अपने नाम की। इसके बाद फाइनल में एटीके मोहन बगान को 2-1 से हराकर खिताब भी जीता।

2021-22

हैदराबाद की टीम ने पिछले साल अपना पहला ISL खिताब जीतने में सफलता पाई। हैदराबाद ने केरला ब्लास्टर्स को फाइनल में पेनेल्टी शूटआउट में 3-1 से हराया। केरल की टीम तीसरी बार उपविजेता बनी और खिताब हासिल करने से चूक गई। जमशेदपुर ने अंक तालिका में पहला स्थान पाया और लीग शील्ड जीती।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment