ऑस्ट्रेलियन ओपन का मुख्य ड्रॉ जारी, फाइनल में भिड़ सकते हैं नडाल और जोकोविच

नडाल-जोकोविच आखिरी बार ऑस्ट्रेलियन ओपन फाइनल में 2019 में भिड़े थे जहां जोकोविच विजयी रहे।
नडाल-जोकोविच आखिरी बार ऑस्ट्रेलियन ओपन फाइनल में 2019 में भिड़े थे जहां जोकोविच विजयी रहे

साल के पहले टेनिस ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन का मुख्य ड्रॉ जारी हो चुका है। 16 जनवरी से शुरु हो रहे इस टूर्नामेंट में गत विजेता और पूर्व विश्व नंबर 1 स्पेन के राफेल नडाल को टूर्नामेंट में पुरुष सिंगल्स में पहली वरीयता दी गई है। विश्व नंबर 1 स्पेन के कार्लोस अल्कराज दाएं पैर में चोट के कारण नहीं खेल रहे हैं। वहीं रिकॉर्ड 9 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन जीत चुके सर्बिया के नोवाक जोकोविच को चौथी वरीयता मिली है। सबसे मजेदार बात ये है कि टूर्नामेंट में इस बार संभावना है कि पुरुष सिंगल्स का फाइनल राफेल नडाल और जोकोविच के बीच हो सकता है।

नडाल और जोकोविच, दोनों अलग-अलग हाफ में हैं। ऐसे में दोनों हाफ से इन्हीं के फाइनल में पहुंचने की संभावना सबसे प्रबल है। नडाल का पहला मुकाबला विश्व नंबर 40 ब्रिटेन के जैक ड्रेपर से होगा। तीसरे दौर में 31वीं रैंकिंग वाले योशिहितो निशिओका से नडाल का सामना हो सकता है। यूएस ओपन 2022 में नडाल को हराने वाले अमेरिका के फ्रांसेस टियाफो का मुकाबला चौथे दौर में नडाल से हो सकता है। सातवीं सीड डेनिल मेदवेदेव और नडाल की भिड़ंत क्वार्टरफाइनल में हो सकती है जबकि तीसरी वरीयता प्राप्त स्टेफानोस सितसिपास नडाल से सेमीफाइनल में भिड़ सकते हैं।

नॉर्वे के कैस्पर रूड को प्रतियोगिता में दूसरी वरीयता मिली है। रूड पिछले साल फ्रेंच ओपन और यूएस ओपन के फाइनलिस्ट बने थे। रूड और जोकोविच एक ही हाफ में हैं और दोनों का सामना सेमीफाइनल में हो सकता है। जोकोविच के हाफ में करेनो बुस्ता और एंड्री रुब्लेव जैसे खिलाड़ी हैं जो जोकोविच को कड़ी चुनौती दे सकते हैं। जोकोविच पिछले साल कोविड वैक्सीनेशन न करवाने के कारण अपना खिताब डिफेंड नहीं कर पाए थे।

महिलाओं में स्वियातेक से बड़ी उम्मीद

विश्व नंबर 1 पोलैंड की ईगा स्वियातेक को पहली वरीयता दी गई है। गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया की ऐश्ली बार्टी ने पिछले साल मार्च में संन्यास की घोषणा कर सभी को चौंका दिया था। ऐसे में ईगा स्वियातेक ही खिताब की सबसे प्रबल दावेदार हैं। पिछले साल फ्रेंच ओपन और यूएस ओपन जीतने वाली ईगा को दूसरी सीड ट्यूनिशिया की ओंस जेबूर, चौथी सीड फ्रांस की कैरोलीन गार्सिया से अच्छी चुनौती मिल सकती है।

App download animated image Get the free App now