Miami Open - लगातार 13वीं जीत के साथ एलिना रिबाकिना सीजन के तीसरे फाइनल में

23 साल की रिबाकिना इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन उपविजेता रही थीं।
23 साल की रिबाकिना इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन उपविजेता रही थीं।

पिछले साल विम्बल्डन जीतने वाली कजाकिस्तानी टेनिस खिलाड़ी एलिना रिबाकिना ने अमेरिका मे हो रही मियामी ओपन प्रतियोगिता के महिला सिंगल्स फाइलन में जगह बना ली है। विश्व नंबर 7 रिबाकिना ने सेमीफाइनल में अमेरिका की जेसिका पेगुला को हराया। रिबाकिना ने तीसरी सीड पेगुला को 7-6, 6-4 से हराकर पहली बार इस प्रतियोगिता के खिताबी मुकाबले में स्थान पक्का किया।

रिबाकिना और जेसिका पेगुला के बीच यह करियर की तीसरी भिड़ंत थी। पहली बार रिबाकिना ने पेगुला को हराने में कामयाबी हासिल की। पेगुला पिछले साल भी यहां सेमिफाइनल में ही हारकर बाहर हुईं थीं। रिबाकिना ने मुकाबले में कुल 11 एस लगाए और यह लगातार पांचवां मुकाबला है जहां इस खिलाड़ी ने 10 या उससे अधिक एस मारे हों।

पिछले हफ्ते ही रिबाकिना ने इंडियन वेल्स के रूप में अपने करियर का पहला WTA 1000 खिताब जीता था। और अब लगातार दूसरे हफ्ते उन्होंने एक और WTA 1000 ईवेंट के फाइनल में स्थान पक्का कर लिया है। अगर वह मियामी ओपन जीत जाती हैं तो इन दोनों खिताबों को एक साथ हासिल करने वाली पांचवी महिला खिलाड़ी बन जाएंगी। रिबाकिना इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन में भी उपविजेता रही थीं, और ऐसे में यह उनका सीजन का तीसरा फाइनल होगा।

पहली बार टूर्नामेंट के सेमिफाइनल में पहुंचने पर पेत्रा क्वितोवा बेहद खुश दिखीं।
पहली बार टूर्नामेंट के सेमिफाइनल में पहुंचने पर पेत्रा क्वितोवा बेहद खुश दिखीं।

रिबाकिना का मुकाबला फाइनल में पेत्रा क्विटोवा और सोराना सर्स्टी के बीच होनो वाले सेमीफाइनल के विजेता से होगा। क्वार्टर-फाइनल में पूर्व विश्व नंबर 2 पेत्रा क्वितोवा ने रूस की एकतरीना एलेग्जेंड्रोवा को 6-4, 3-6, 6-3 से हराया। 33 साल की क्विटोवा साल 2011 और 2014 में विम्बल्डन चैंपियन रह चुकी हैं।

क्विटोवा पहली बार मियामी ओपन के सेमीफाइनल में पहुंची हैं। इससे पहले 12 बार इस प्रतियोगिता का हिस्सा रह चुकी क्विटोवा कभी भी क्वार्टर-फाइनल से आगे बढ़ने में सफल नहीं हुईं थीं। क्वितोवा का मुकाबला सेमीफाइनल में रोमानिया की 32 वर्षीय सोराना सर्स्टी से होना है जो 10 सालों के बाद किसी WTA 1000 ईवेंट के सेमीफाइनल में पहुंची हैं।

App download animated image Get the free App now