Create

ऑस्ट्रेलियन ओपन : ऐतिहासिक फाइनल में भिड़ेंगे नडाल और मेदवेदेव

नडाल और मेदवेदेव के बीच ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में भिड़ंत होगी।
नडाल और मेदवेदेव के बीच ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में भिड़ंत होगी।
Hemlata Pandey

साल के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन के पुरुष सिंगल्स का फाइनल ऐतिहासिक होने जा रहा है। स्पेन के राफेल नडाल और रूस के डेनिल मेदवेदेव ने अपने-अपने सेमिफाइनल मुकाबले जीतकर खिताबी मैच में प्रवेश किया है। अब जो भी खिलाड़ी रविवार को होने वाला फाइनल जीतता है वो इतिहास रचेगा।

पूर्व विश्व नंबर 1 राफेल नडाल ने पहले सेमिफाइनल में इटली के बेरेत्तिनीर को 6-3, 6-2, 3-6, 6-3, से मात दी। छठी वरीयता प्राप्त नडाल ने सातवीं वरीयता प्राप्त बेरेत्तिनी को पहले दो सेट में आसानी से हरा दिया, लेकिन बेरेत्तिनी से वापसी की कोशिश करते हुए तीसरा सेट जीत लिया। लेकिन नडाल ने चौथे सेट में बादशाहत साबित करते हुए सेट और मैच दोनों जीतकर छठी बार ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में जगह बनाई। वहीं दूसरे सेमिफाइनल में विश्व नंबर 2 डेनिल मेदवेदेव ने चौथी वरीयता प्राप्त ग्रीस के स्टेफानोस सितसिपास को 7-6, 4-6, 6-4, 6-1 से हराते हुए लगातार दूसरे ऑस्ट्रेलियन ओपन फाइनल में प्रवेश किया। पिछले साल मेदवेदेव फाइनल में जोकोविच से हारे थे।

रोमांचक खिताबी मुकाबला

It's a sixth #AusOpen final for @RafaelNadal 🙌 He outlasts Matteo Berrettini in a 6-3 6-2 3-6 6-3 thriller 👏 #AusOpen · #AO2022🎥: @wwos · @espn · @eurosport · @wowowtennis https://t.co/UIbtfGbKvq

दुनियाभर के टेनिस फैंस को उम्मीद है कि रविवार को मेलबर्न के रॉड लेवर एरेना में पुरुष सिंगल्स का फाइनल रोमांच से भरा हुआ होगा। राफेल नडाल अभी तक कुल 20 ग्रैंड स्लैम जीत चुके हैं और इस मामले में नोवाक जोकोविच और रोजर फेडरर के साथ वो संयुक्त रिकॉर्ड धारक हैं, ऐसे में अगर नडाल रविवार को फाइनल जीतते हैं तो ओपन ऐरा में सबसे ज्यादा पुरुष एकल सिंगल्स ग्रैंड स्लैम जीतने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे। वहीं डेनिल मेदवेदेव अगर फाइनल मुकाबला जीतते हैं तो ये न सिर्फ उनका दूसरा ग्रैंड स्लैम खिताब होगा बल्कि वो नोवाक जोकोविच को पछाड़कर दुनिया के नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी बन जाएंगे।

An epic battle between champions sits on the horizon 🏆#AusOpenWithInfosys · @Infosys https://t.co/Jms2S0yqJM

35 साल के नडाल और 25 साल के मेदवेदेव अभी तक कुल 4 बार टेनिस कोर्ट में एक-दूसरे के सामने उतर चुके हैं, जिनमें से 3 बार जीत नडाल को मिली है। आखिरी बार दोनों खिलाड़ी 2020 एटीपी फाइनल्स के मुकाबले में भिड़े थे जहां बराबरी के मुकाबले में जीत मेदवेदेव की हुई थी।

महिला सिंगल्स में बार्टी के सामने मेडिसन

ऑस्ट्रेलियन ओपन के महिला सिंगल्स फाइनल में विश्व नंबर 1 ऑस्ट्रेलिया की ऐश्ली बार्टी का सामना अमेरिका की गैर वरीय मैडिसन कीज से होगा। 2 बार ग्रैंड स्लैम जीतने वाली बार्टी पहली बार ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में पहुंची हैं। वहीं कीज पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंची है।


Edited by निशांत द्रविड़

Comments

comments icon
Fetching more content...