Australian Open : जबरदस्त जीत के साथ नोवाक जोकोविच सेमीफाइनल में, रुब्लेव को दी मात

जोकोविच 44वीं बार किसी ग्रैंड स्लैम के सेमिफाइनल में पहुंचे हैं।
जोकोविच 44वीं बार किसी ग्रैंड स्लैम के सेमीफाइनल में पहुंचे हैं

सर्बिया के नोवाक जोकोविच 10वीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन के सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। पूर्व विश्व नंबर 1 और मौजूदा चौथी सीड जोकोविच ने मेलबर्न में खेले गए क्वार्टर-फाइनल में विश्व नंबर 6 रूस के एंड्री रुब्लेव को आसानी से 6-1, 6-2, 6-4 से हराया। जोकोविच ने कुल 9 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन का पुरुष सिंगल्स खिताब जीता है और कभी भी सेमीफाइनल में पहुंचने के बाद नहीं हारे हैं।

जोकोविच ने मैच के बाद रूब्लेव के खिलाफ जीत को इस टूर्नामेंट की दूसरी सबसे अच्छी जीत कहा। जोकोविच के मुताबिक वह अपने प्रदर्शन से काफी खुश हैं और चौथे दौर के मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के ऐलेक्स डि मिनोर के खिलाफ उन्होंने इस ग्रैंड स्लैम का अपना सबसे दमदार मुकाबला खेला था।

नोवाक जोकोविच ने 2019, 2020, 2021 में लगातार ऑस्ट्रेलियन ओपन जीता था लेकिन साल 2022 में उन्हें कोविड-19 वैक्सीन नहीं लगवाने के कारण खेलने का मौका नहीं मिला। ऐसे में इस साल जोकोविच के खेल को देखकर यही लग रहा है कि वह ऑस्ट्रेलियाई प्रशासकों के पिछले साल उनके साथ किए गए बर्ताव का बदला इस बार अपने गजब फॉर्म के जरिए ले रहे हैं। जोकोविच की ये ऑस्ट्रेलियन ओपन में लगातार 26वीं जीत है और इस मामले में पूर्व विश्व नंबर 1 अमेरिकी खिलाड़ी आंद्रे आगासी की उन्होंने बराबरी कर ली है।

अपने करियर में 21 सिंगल्स मेजर टाउटल जीत चुके जोकोविच के पास अब सर्वाधिक 22 सिंगल्स पुरुष ग्रैंड स्लैम के राफेल नडाल के रिकॉर्ड की बराबरी करने का मौका है। जोकोविच का सामना सेमीफाइनल में अमेरिकी खिलाड़ी टॉमी पॉल से होगा।

25 साल के टॉमी पॉल ने तीसरे क्वार्टर-फाइनल में हमवतन बेन शेल्टन के खिलाफ 7-6, 6-3, 5-7, 6-4 से जीत दर्ज की और अपने करियर में पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम सेमीफाइनल में पहुंचे हैं। नोवाक जोकोविच के फॉर्म को देखकर लग रहा है कि टॉमी पॉल को सेमीफाइनल मुकाबले में काफी मशक्कत करनी होगी।

App download animated image Get the free App now