Australian Open : 10 सालों के बाद महिला सिंगल्स सेमीफाइनल में पहुंची अजारेंका, विम्बल्डन चैंपियन रिबाकिना भी अंतिम-4 में

33 साल की अजारेंका दो बार ऑस्ट्रेलियन ओपन महिला सिंगल्स का खिताब जीत चुकी हैं।
33 साल की अजारेंका दो बार ऑस्ट्रेलियन ओपन महिला सिंगल्स का खिताब जीत चुकी हैं

पूर्व विश्व नंबर 1 बेलारूस की विक्टोरिया अजारेंका 10 सालों के लंबे अंतराल के बाद एक बार फिर ऑस्ट्रेलियन ओपन महिला सिंगल्स सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं। 2012, 2013 में यहां खिताब जीतने वाली 24वीं सीड अजारेंका ने डेढ़ घंटे चले क्वार्टर-फाइनल मुकाबले में तीसरी सीड अमेरिका की जेसिका पेगुला को 6-4, 6-1 से मात दी।

33 साल की अजारेंका ने साल 2012 के बाद किसी टॉप 5 रैंकिंग में शामिल खिलाड़ी को किसी ग्रैंड स्लैम में हराया है। 2012 में उन्होंने मारिया शारापोवा को यूएस ओपन सेमीफाइनल में मात दी थी। अजारेंका ने पेगुला की दमदार सर्विस का जवाब बेहतरीन रिटर्न से किया। अजारेंका ने बेहतर तालमेल के साथ गेंद को कोर्ट में हरतरफ मारा और पेगुला को 31 अनफोर्स्ड एरर करने पर मजबूर किया।

अजारेंका का मुकाबला सेमीफाइनल में 2022 की विम्बल्डन चैंपियन और 22वीं वरीयता प्राप्त ऐलिना रिबाकिना से होगा। कजाकिस्तान की रिबाकिना ने दूसरे क्वार्टर-फाइनल में पूर्व ग्रैंड स्लैम विजेता लात्विया की 17वीं सीड येलेना ओस्तापेंको को मात दी। रिबाकिना ने सीधे सेटों में 6-2, 6-4 से जीत हासिल की। रिबाकिना ने दमदार सर्विस के जरिए कुल 11 एस लगाए और येलेना को बैकफुट पर धकेल दिया। रिबाकिना ने प्रतियोगिता के चौथे दौर में विश्व नंबर 1 पोलैंड की ईगा स्वियातेक को मात देकर बाहर किया था और अब खिताब की काफी मजबूत दावेदार बन चुकी हैं।

23 साल की रिबाकिना मूल रूप से रूस की रहने वाली हैं लेकिन अब कजाकिस्तानी नागरिक बन चुकी हैं। वह चौथी बार ऑस्ट्रेलियन ओपन के मुख्य ड्रॉ में खेल रही हैं और इससे पहले कभी तीसरे दौर से आगे नहीं बढ़ पाई थीं। उनका अजारेंका के खिलाफ सेमीफाइनल 26 जनवरी को होगा। महिला सिंगल्स के तीसरे क्वार्टर-फाइनल में बुधवार को 30वीं सीड चेक रिपब्लिक की कैरोलीना प्लिसकोवा पोलैंड की माग्दा लिनेट से भिड़ेंगी जबकि आखिरी क्वार्टर-फाइनल में बेलारूस की आर्यना सबालेंका का मुकाबला क्रोएशिया की डॉना वेकिच से होगा।