फ्रेंच ओपन : नोवाक जोकोविच सेमीफाइनल में, विश्व नंबर 1 अल्कराज से होगा सामना

पूर्व विश्व नंबर 1 जोकोविच और मौजूदा नंबर 1 अल्कराज पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम में भिड़ेंगे।
पूर्व विश्व नंबर 1 जोकोविच और मौजूदा नंबर 1 अल्कराज पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम में भिड़ेंगे।

दो बार के फ्रेंच ओपन चैंपियन नोवाक जोकोविच इस बार प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। विश्व नंबर 3 जोकोविच ने क्वार्टर-फाइनल में 11वीं सीड रूस के कैरन खाचानोव को 4-6, 7-6, 6-2, 6-4 से हराया। अपने रिकॉर्ड 17वें रोलां गैरोस क्वार्टर-फाइनल में खेल रहे जोकोविच ने पहला सेट गंवाने के बाद शानदार वापसी की।

खाचानोव के हाथों मिली कड़ी चुनौती की जोकोविच ने जमकर तारीफ की। मुकाबले के बाद उन्होंने कहा,

मुझे लगता है कि पहले दोनों सेटों में वह ज्यादा बेहतर खिलाड़ी थे। मैं अपनी लय ढूंढने में संघर्ष कर रहा था और मैंने कई गलतियां की। लेकिन मैंने दूसरे सेट में टाई-ब्रेक में वापसी की जिसके बाद जीतना मेरे लिए आसान हो गया। हालांकि मैं चौथे सेट के दौरान खाचानोव का खेल देख थोड़ा डर गया था। आप फ्रेंच ओपन जैसे बड़े टूर्नामेंट के क्वार्टर-फाइनल में ऐसे ही मुकाबले का इंतजार करते हैं।

अपने 23वें रिकॉर्ड सिंगल्स ग्रैंड स्लैम को जीतने की कोशिश में लगे जोकोविच का सेमीफाइनल में सामना दुनिया के नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी स्पेन के कार्लोस अल्कराज के साथ होगा। टॉप सीड अल्कराज ने क्ले कोर्ट पर अपना दमखम दिखाते हुए पांचवी सीड ग्रीस के स्टेफानोस सितसिपास को 6-2, 6-1, 7-6 से मात दी। अल्कराज पहली बार फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचे हैं।

20 साल के अल्कराज और 24 साल के सितसिपास के बीच यह 5वीं भिड़ंत थी और पांचों बार अल्कराज को जीत मिली है। जोकोविच और अल्कराज के बीच होने वाले मैच के लिए टेनिस फैंस काफी उत्साहित हैं क्योंकि जोकोविच जहां मौजूदा समय में सबसे अनुभवी और शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों में शामिल हैं तो वहीं अल्कराज सबसे युवा और बेहतरीन शैली वाले प्लेयर हैं। दोनों के बीच आज तक सिर्फ एक मुकाबला पिछले साल मेड्रिड मास्टर्स में हुआ था जहां अल्कराज को जीत मिली थी।

टूर्नामेंट के पुरुष सिंगल्स में आज 22वीं सीड जर्मनी के ऐलेग्जेंडर ज्वेरेव का सामना अर्जेंटीना के थॉमस एट्चेवेरी से होगा। ज्वेरेव पिछले साल यहां सेमीफाइनल में राफेल नडाल के खिलाफ मैच के दौरान चोटिल होकर बाहर हो गए थे। वहीं 23 साल के थॉमस इससे पहले किसी भी ग्रैंड स्लैम में दूसरे दौर से आगे तक नहीं बढ़ पाए थे। वहीं दिन के दूसरे क्वार्टरफाइनल में चौथी सीड कैस्पर रूड और छठी सीड होल्गर रूने का सामना होगा।

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now